इन आसान तरीकों से दूर करें कपड़ों पर लगे दाग

कपड़ों पर लगे दाग हमेशा के लिए आपके कपड़े को बेकार कर सकते हैं। कपड़े को बेकार किए बिना कपड़े से दाग को हटाने के कुछ शानदार और प्राकृतिक उपाय हैं।

<p>How to remove stains from clothes</p>
नई दिल्ली। कहते हैं कि इंसान की पहचान उसके कपड़ों और जूतों से होती है। ऐसे में आपके कपड़े पर छोटे से भी दाग से दिक्कत आ सकती है। कई बार ऐसा होता है कि कहीं जाने की जल्दी में चाय या कॉफी कपड़ों पर गिरने के कारण दाग लग सकता है। इसके अलावा अचार, हल्दी के दाग ऐसे हैं जो जल्दी निकलते नहीं और कपड़े खराब हो जाते हैं। टीवी में कई डिटर्जेंट के विज्ञापन दिखाते हैं, लेकिन वे असरदार नहीं होते। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान से प्राकृतिक और प्रभावी उपायों से दाग हटाएं।
इसे भी पढ़ेः https://www.patrika.com/dus-ka-dum/easy-home-remedies-to-remove-stains-from-the-cloth-know-how-it-works-4771230/

• सिरका • रबिंग अल्कोहल • नमक • बेकिंग सोडा और नींबू का रस • बेबी पाउडर के इस्तेमाल से कपड़ों पर लगे दाग को दूर कीजिए।

सिरका
कपड़े को रात भर सिरके के पानी में भिगो दें और दूसरे दिन धो लें। सिरका कपड़े से दाग हटाने के लिए बहुत असरदारहैं। यह कपड़े से दाग को हटाने का सबसे आसान तरीका है।
रबिंग अल्कोहल

रबिंग अल्कोहल में डिग्रीसिंग एजेंट होता है, जो कपड़ों से दाग हटाता है, वो भी कपड़ों को बिना नुकसान पहुंचाए। यह कपड़े पर लगे स्याही और बॉलपेन के दाग हटाने के काम आता है।
नमक

कपड़े पर लगे दाग पर नमक छिड़कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद दाग को हटाने के लिए उसे टूथब्रश से रगड़ें और कपड़े को गुनगुने पानी से धो लें। कपड़े से हल्के दाग हटाने के लिए नमक कारगर है।
इसे भी पढ़ेंः https://www.patrika.com/gharelu-nuskhe/how-to-remove-lipstick-and-nail-polish-stains-from-clothes-6765477/

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

कपड़े के दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस भी काफी असरदार है। बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर दाग पर लगा लें। बेकिंग सोडा गंध को निष्क्रिय करता है और नींबू में एसिडिक गुण होने के कारण प्राकृतिक रूप से कपड़े को ब्लीच करता है।
बेबी पाउडर

कपड़े में लगे दाग को हटाने के लिए बेबी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है। कपड़े में जहां दाग लगा है वहां बेबी पाउडर छिड़कें और दबाकर रखें। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें। सुबह पानी से इसे धो लें।
कपड़ों पर लगे दाग को हटाने के लिए प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करने से कपड़ों को नुकसान नहीं होता और कपड़े लंबे समय तक चलते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.