Google Processor : गूगल भी लगाएगा अपना प्रोसेसर

– Google Processor : गूगल के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कंपनी के खुद के स्मार्टफोन में खुद के डिजाइन किए चिपसेट होंगे।
– गूगल Google इस वर्ष के अंत तक गूगल पिक्सल 6 google pixel 6 और पिक्सल 6 प्रो google pixel 6 pro स्मार्टफोन लॉंन्च करने जा रहा है।

<p>Google Processor : गूगल भी लगाएगा अपना प्रोसेसर</p>
क्रिस वेलाज्को
(लोगों के जीवन में तकनीक के हस्तक्षेप से उभरते आयामों पर पैनी नजर)
(द वाशिंगटन पोस्ट)

Google Processor : स्मार्टफोन की दुनिया में एपल और सैमसंग लगातार सुर्खियों में रहे हैं। अब गूगल Google इस वर्ष के अंत तक गूगल पिक्सल 6 google pixel 6 और पिक्सल 6 प्रो google pixel 6 pro स्मार्टफोन लॉंन्च करने जा रहा है। ये न केवल अनेक कैमरों और आकर्षक डिजाइन से लैस होंगे, बल्कि इनमें नए प्रोसेसर Google Processor भी होंगे, जो पूरी तरह इन-हाउस डिजाइन किए गए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस artifical Intelligence पर कंपनी का वर्षों से विश्वास है। कंपनी के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कंपनी के खुद के स्मार्टफोन में खुद के डिजाइन किए चिपसेट होंगे। गूगल हार्डवेयर के प्रमुख रिक ओस्टरलोह ने कहा है कि कोई संदेह नहीं कि हम इस क्षेत्र में एक मजबूत चुनौती बन रहे हैं। खुद का प्रोसेसर डिजायन करने की कवायद नई नहीं है। एपल आइफोन अपनी चौथी सीरीज से ही खुद का मोबाइल चिप डिजाइन कर रहा है।

सैमसंग विदेशों में बेचे जाने वाले फोन और टैबलेट में अपने बहुत से प्रोसेसर का उपयोग करता है। गूगल अब अपने लंबे समय के साझेदार क्वालकॉम से सोर्सिंग करने की बजाय खुद का चिप डिजाइन कर रहा है। ओस्टरलोह कहते हैं कि उनका मानना है कि ये नए चिप्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निर्भर हैं जो नए यूजर्स की मदद कर सकते हैं। हालांकि, गूगल ने इसकी विशिष्टताओं का खुलासा करने से इनकार कर दिया है। ओस्टरलोह ने यह भी कहा कि सुरक्षा टेंसर चिप डिजाइन का एक ‘महत्त्वपूर्ण हिस्सा’ है। वह इस पर टिप्पणी नहीं करेंगे कि क्या एनएसओ जैसे संगठनों के विशेष स्पाइवेयर के खिलाफ एंड्रॉयड को अधिक लचीला बनाने में मदद मिल पाएगी।

परिवार की बेहतर तस्वीरों के अलावा, फोन में लगी चिप आपकी आवाज को अधिक तेजी और सटीक रूप से पहचानने में भी मदद करती है। गूगल के अनुसार कोई भी शब्द रेकॉर्ड नहीं होता है। पिक्सल फोन वीडियो और पॉडकास्ट को स्वचालित रूप से ट्रांसक्रिप्ट भी कर सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.