BMW ने बनाया बैटमैन जैसा इलेक्ट्रिक विंगसूट, 300 Kmph की जबर्दस्त रफ्तार

BMW i ने बैटमैन जैसा इलेक्ट्रिक पावर्ड विंगसूट ( electric wingsuit ) बनाया।
यह जबर्दस्त सूट 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर उड़ता है।
पेशेवर विंगसूट पायलट, स्काई डाइवर पीटर साल्जमैन का कॉन्सेप्ट।

<p>Batman like BMW Electric Powered Wingsuit records speed of 300 Kmph </p>
नई दिल्ली। यों तो जर्मन कार निर्माता बीएमडब्ल्यू आमतौर पर अपनी कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने वाली अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी के लिए पहचानी जाती है। लेकिन यह एक विंगसूट पर भी काम कर रही है, जो काफी कुछ बैटमैन की तरह है। कंपनी इलेक्ट्रिक विंगसूट ( electric wingsuit ) पर तीन साल के लिए काम कर रही है जो कि पीटर साल्ज़मैन के एक कॉन्सेप्ट के रूप में शुरू की गई थी।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

पीटर साल्जमैन एक पेशेवर विंगसूट पायलट, बेस जंपर, स्काई डाइवर, पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर और टैंडम पायलट हैं। इसके बाद यह कॉन्सेप्ट BMW i और डिज़ाइनवर्क्स के बीच एक समझौते में बदल गया, जिसने इलेक्ट्रिक विंगसूट को हकीकत में तब्दील करने पर काम किया और अब इसे पीटर साल्ज़मैन टेस्ट कर रहे हैं।
पीटर अक्सर अपने ग्लाइड रेशियो को बढ़ाने और पैराशूट खोलने से पहले हॉरिजेंटल रूप से ज्यादा जमीन को कवर करने के लिए पारंपरिक विंगसूट का इस्तेमाल करते हैं।

दुनिया को बैटरी की ताकत बताते हुए 408 KMPH की स्पीड पर दौड़ी E-Bike, तोड़ दिए 11 विश्व रिकॉर्ड
यह नया विंगसूट एक इलेक्ट्रिक असिस्ट देता है जो पीटर को वास्तव में उड़ान भरने में सक्षम बनाता है और नाटकीय रूप से उनके क्षैतिज कवरेज यानी हॉरिजेंटल कवर को बढ़ाता है। तुलना के लिए एक सामान्य विंगसूट 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड प्राप्त कर सकता है, लेकिन बीएमडब्लू द्वारा डिज़ाइन किया गया यह सूट तीन गुना अधिक 300 किमी प्रति घंटे से हवा में उड़ान करा सकता है।
BMW i के इलेक्ट्रिफाइड विंगसूट की इस फ्लाई यूनिट में दो कार्बन प्रोपेलर, इंपेलर्स शामिल हैं, जो प्रत्येक 7.5 kW का बिजली उत्पादन करते है और लगभग 25,000 rpm की गति और 15 kh या 20 bhp की कुल ताकत पैदा करते हैं, जो लगभग 5 मिनट के लिए होती है। ड्राइव यूनिट का डिजाइन और इसी तरह विशेष रूप से विकसित विंगसूट पीटर साल्जमैन और डिजाइनवर्क की क्रिएटिव टीम के बीच सहयोग का परिणाम है।
देश में 40 KMPH की स्पीड पर भी हो रहे चालान, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ले सकते हैं बड़ा फैसला

पहले टेस्ट के दौरान, साल्ज़मैन को दो अन्य विंगसूट ऑपरेटरों के साथ 9,800 फीट की ऊंचाई से एक हेलीकाप्टर से उतारा गया, जो ऑस्ट्रिया के पहाड़ों के ऊपर स्टैंडर्ड गियर का इस्तेमाल कर रहे थे। जबकि अन्य विंगसूट ऑपरेटर्स शिखर के चारों ओर उड़ने में सक्षम थे, साल्ज़मैन का एक्सिलरेशन इतना जबर्दस्त था कि जब सभी ने एक साथ उतरने के लिए अपने पैराशूट खोले, वह पर्वत के शिखर की ओर बढ़ने के लिए सक्षम थे।
इस विंगसूट की हकीकत देखने के लिए देखें यह वीडियोः

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.