मण्डी में तुलाई बंद, बाहरी पल्लेदारो के सामने रोजी-रोटी का संकट

मण्डी में तुलाई बंद, बाहरी पल्लेदारो के सामने रोजी-रोटी का संकट

<p>सवाईमाधोपुर चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में तुलाई बंद होने से परेशान बिहार के दरभंगा से आए पल्लेदार।</p>
सवाईमाधोपुर. चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीद में घोटाले के प्रकरण के बाद तुलाई बंद होने से बाहरी पल्लेदारों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। स्थिति ये है इन दिनों बिहार के दरभंगा से आए 15 पल्लेदारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में इन दिनों मण्डी परिसर में ठाले बैठे है।
ढाई महीने पहले आए थे पल्लेदार
पल्लेदारों ने बताया कि करीब ढाई महीने पहले बिहार के दरभंगा से आए है। तुलाई होने के बाद ही एफसीआई के ठेकदार की ओर से मजदूरी दी जाती है लेकिन इन दिनों तुलाई बंद है। ऐसे में ज्यादा परेशानी हो रही है। अमरूद मण्डी में समर्थन मूल्य केन्द्र पर वर्तमान में बिहार के दरभंगा से 15 पल्लेदार तुलाई कार्य में जुटे है।
संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे एफसीआई अधिकारी
अमरूद मण्डी में तुलाई कार्य बंद है। इस संबंध में एफसीआई के अधिकारी भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे है। इधर, तुलाई बंद होने से मण्डी में दिनभर सूनापन नजर आ रहा है। बाहर से आए पल्लेदार भी इधर-उधर ही मण्डी परिसर में ही समय बिता रहे है।
गेहूं खरीद में घोटाले को लेकर जताया रोष
जिला मुख्यालय स्थित आस्था सर्किल के पास किसान संघ की बैठक हुई। इसमें चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में गेहूं की सरकारी खरीद में ऑनलाइन पंजीयन के दौरान इस कारोबार से जुड़े लोगों की ओर से जमाबंदी में कांट-छांट कर घोटाले को लेकर जताया रोष जताया। जिला अध्यक्ष लटूर सिंह गुर्जर ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम की ओर से समर्थन मूल्य पर खंडार, छाण,चौथकाबरवाड़ा व अमरूद मंडी सवाईमाधोपुर के खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद की जा रही है। इसमें खरीद ठेकेदार व एफसीआई के अधिकारी और फसल खरीद व्यपार माफियाओं ने मिलाकर करोड़ों का घोटाला किया है। एक ही मोबाइल नंबर से 20 से 30 किसानो की गलत ऑनलाइन की। जिस किसान के नाम जमीन ही कम है, उसकी जमाबंदी में कांट-छांट कर जमीन बढ़ा दी। इसमें राजस्व के पटवारी भी शामिल है। व्यापारियों ने मध्य प्रदेश के सस्ती दर पर गेहू खरीद कर आपसी सहमति से खरीद केन्द्र पर गैर कानूनी तरीके से बेचान किया है। इन सभी घोटालों की उच्च स्तरीय जांच कराने के लिए केन्द्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल को भी ज्ञापन भेजा है। बैठक के बाद कार्रवाई की मांग को लेकर जिला कलक्टर को भी ज्ञापन दिया। इस दौरान सुमेर सिंह शेखावत, सीताराम मीना, गजानन जाट, गोविंद सिंह, हनुमान मीना आदि मौजूद थे।
इनका कहना है
सवाईमाधोपुर कृषि उपज मण्डी से चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी एफसीआई के बड़े गोदाम में आए पुराने स्टॉक माल को रिजेक्ट कर दिया था। इससे फिलहाल तुलाई बंद है। मामले की जांच कर जल्द ही तुलाई का कार्य शुरू कराया जाएगा।
भीमसिंह मीणा, मैनेजर, एफसीआई अमरूद मण्डी सवाईमाधोपुर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.