दुब्बी बनास के हाल बदहाल, सडक़ न ही पेयजल की व्यवस्था

गांव का आम रास्ता बन्द, ग्रामीण परेशान

<p>सूरवाल. हाइवे से दुब्बी बनास गांव में भीतर जाने की मुख्य सडक़ पर भरा पानी व कीचड़।,सूरवाल. हाइवे से दुब्बी बनास गांव में भीतर जाने की मुख्य सडक़ पर भरा पानी व कीचड़।</p>
सूरवाल. ग्राम पंचायत अजनोटी के गांव दुब्बी बनास में इन दिनों लोग आधारभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। स्थिति यह है कि पूरे गांव के रास्ते बरसात के पानी और कीचड़ से भरे हैं। इससे आवाजाही में परेशानी होती है। इसके अलावा पेयजल की सुविधा भी पर्याप्त नहीं होने से लोग परेशान है।
ग्रामीणों का कहना है कि अजनोटी से सीधे दुब्बी बनास गांव में घुसते हैं तो यहां मुख्य सडक़ और गांव के बीच के रास्तों में चारों ओर बरसात का पानी भरा हुआ है। सभी जगह कीचड़ व्याप्त होने से लोगों को निकलने का रास्ता नजर नहीं आता। हाईवे से जुड़े दूसरे रास्ते से होकर निकलना पड़ रहा है।
कुछ लोग हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका के चलते उधर से नहीं निकलकर कीचड़ भरे रास्ते से ही निकलने की मजबूरी हैं। लोगों के अनुसार सरपंच सुमन मीना अजनोटी पंचायत की दूसरी बार सरपंच बनी है, लेकिन विकास के नाम पर एक और मौका मिलने के बाद भी क्षेत्र की यह स्थिति बनी हुई है। हालांकि यहां रास्तों के दोनों ओर से कुछ लोगों द्वारा अस्थायी रूप से अतिक्रमण किए जाने और सडक़ बनाने में व्यवधान उत्पन्न करने की बात सामने आ रही हैं।
दूसरी ओर हाईवे से दुब्बी बनास की ओर स्थित बस्ती में कई परिवारों को पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। आस-पास पेयजल के लिए टंकी की व्यवस्था नहीं होने से परेशान होना पड़ रहा है। कुछ घरों में नलों से पानी की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन गांव में कई परिवार अब भी ऐसे हैं जो पेयजल के लिए भटकते नजर आ रहे हैं।
सरपंच सुमन मीना ने बताया कि मुख्य रास्ते के दोनों ओर कुछ लोगों ने अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर रखा है, जिसे हटाने के दौरान विवाद की स्थिति पैदा करते हैं। ऐसे में सडक़ नहीं बन पाई। विकास कार्य के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
सवाईमाधोपुर. ग्राम पंचायत की अनदेखी से सुनारी गांव में लोग कीचड़ भरे रास्ते से आवाजाही को मजबूर है। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने शुक्रवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।
ग्रामीणों ने बताया कि सुनारी से सिनोली जाने वाला मुख्य रास्ता लम्बे समय से खराब है।
कीचड़ होने से ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ रही है। कई बार ट्रैक्टर सहित अन्य वाहन कीचड़ में फंस जाते हैं। किसान संघ जिलाध्यक्ष लटूर सिंह गुर्जर के नेतृत्व में लक्ष्मीनारायण यादव, जगन बैरवा, रामसिंह गुर्जर एवं अन्य लोगों ने जिला कलक्टर से मिलकर रास्ते को ठीक कराने की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने शीघ्र समस्या के समाधान का आश्वासन दिया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.