भूरीपहाड़ी में दबिश, दो ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त, दो बिना ट्रॉली के पकड़े

-पुलिस का घेरा देख वाहन छोड़ भागे खननकर्ता

<p> मलारना डूंगर. थाने में जब्त बजरी से भरा वाहन।</p>
मलारना डूंगर. अवैध बजरी खनन, निर्गमन व भण्डारण की रोकथाम के लिए विशेष अभियान के तहत गत शुक्रवार रात पुलिस व खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने देर रात भूरीपहाड़ी बनास नदी में दबिश दी तो खनन कर्ताओं में भगदड़ मच गई।
खुद को घिरता देख खननकर्ता जेसीबी मशीनों व ट्रैक्टर ट्रॉलियों को सपोटरा थाना इलाके के हाड़ौती गांव की तरफ भगा ले गए। हालांकि स्थानीय जिला टीम ने पीछा कर बजरी लेकर भागते दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जब्त कर लिया।
वहीं अंधेरी रात में सर्च अभियान के तहत कूंचों के बीच बिना ट्रॉली के खड़े दो ट्रैक्टरों को पुलिस ने 38 एक्ट में अलग से जब्त किया। खननकर्ताओं के बजरी से भरे वाहन लेकर करौली जिले की सीमा में घुस जाने से अन्य बजरी वाहनों को पकडऩे में स्थानीय जिला टीम बेबस दिखी।
ऐसे हुई कार्रवाई

थानाधिकारी राकेश कुमार यादव ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि भूरीपहाड़ी बनास नदी में अवैध बजरी खनन कर वाहनों को करौली जिले की सीमा में भेजा जा रहा है। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालराम कानावत व ग्रामीण पुलिस उपाधीक्षक राकेश राजोरा के नेतृत्व में दो अलग-अलग टीमों का गठन कर देर शाम खनिज विभाग के कार्मिकों व आरएसी के अतिरिक्त जाब्ते के साथ भूरीपहाड़ी बनास नदी के लिए रवाना हुए।
एक टीम श्यामपुरा, बसव होते हुए भूरीपहाड़ी पहुंची तो दूसरी टीम मलारना स्टेशन से बिलोली नदी कांटड़ा होते हुए भूरीपहाड़ी की तरफ रवाना हुई। दोनो टीमें जैसे ही बनास नदी में भूरीपाड़ी इलाके में पहुंची तो एक साथ सतर्कता दल के वाहनों को देख खनन खननकर्ताओं में भगदड़ मच गई।
रात के अंधेरे में जेसीबी मशीनों व ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को इधर उधर भगाने लगे। करौली जिले के सपोटरा थाना इलाके की सीमा भूरीपहाड़ी बनास नदी से लगी होने के कारण खननकर्ताओं ने सपोटरा थाने इलाके की तरफ दौड़ लगा दी। इस दौरान पुलिस जवानों ने पीछा कर बजरी से भरे दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जब्त कर लिया। बाकी जेसीबी मशीन चालक व अन्य ट्रैक्टर चालक अंधेरे का फायदा उठा कर सपोटरा थाना क्षेत्र की सीमा में घुस गए।
सर्च अभियान में मिले दो ट्रैक्टर

पुलिस ने बनास नदी में उगे कूंचो, घांसद्ध के बीच बजरी के वाहन छिपे होने की आशंका के तहत सर्च अभियान चलाया तो दो ट्रैक्टर बिना ट्रॉली के खड़े मिले। इन्हें धारा 38 में जब्त किया गया। खनिज विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो जहां सवाईमाधोपुर जिले में अवैध बजरी खनन व परिवहन पर सख्ती से कार्रवाई हो रही है। वहीं सीमा से सटे करौली जिले में अवैध बजरी खनन व परिवहन रोकने में ढिलाई बरती जा रही है।
फिर शुरू हुआ खनन

ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस टीम के लौटने के बाद भूरीपहाड़ी में देर रात बाद फिर से अवेध खनन कर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से बजरी अन्यत्र ले जाई गई। यह सभी ट्रॉलियां हाड़ौती के रास्ते निकली, लेकिन इन्हें किसी ने रोकने तक की जहमत नहीं उठाई।

इनका कहना है…

भूरीपहाड़ी बनास नदी से दो ट्रैक्टर-ट्रॉली बजरी से भरे व दो बिना ट्रॉली के ट्रैक्टर जब्त किए हैं। यहां से ज्यादातर खननकर्ता अंधेरे का फायदा उठा कर सपोटरा थाना इलाके में घुस गए। थाना क्षेत्र में अवैध बजरी खनन पर सख्ती से कार्रवाई जारी रहेगी।
राकेश कुमार यादव, थानाधिकारी, मलारना डूंगर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.