CM Helpline की तर्ज पर सतना में बनेगी प्रभारी मंत्री हेल्प डेस्क

|

Published: 19 Jul 2021, 01:28 AM IST

सात दिन में होगा शिकायतों का समाधान, जनता को भटकना नहीं पड़ेगा

 

CM Helpline की तर्ज पर सतना में बनेगी प्रभारी मंत्री हेल्प डेस्क

सतना. सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर जिले में प्रभारी मंत्री हेल्प डेस्क का गठन किया जाएगा। इस हेल्प डेस्क में मिलने वाली शिकायतों का समाधान विभाग प्रमुख सात दिन में करते हुए हर सप्ताह प्रभारी मंत्री को निराकृत मामलों की जानकारी देंगे। जिले के प्रभारी मंत्री ने जिले में प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप सस्ता, सुलभ और तत्काल न्याय गरीबों को मिले, उन्हें भटकना नहीं पड़े, इसी उद्देश्य को लेकर यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। हेल्पडेस्क में आम जनता से प्राप्त होने वाले एक-एक आवेदन को कम्प्यूटर में दर्ज कर उनका निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसकी सूचना भी आवेदक को दी जाएगी।

प्रदेश में नवाचार
प्रभारी मंत्री ने कहा कि नवाचार के तहत मेरे प्रभार के जिले नरसिंहपुर और सतना में प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क का प्रदेश में नया प्रयोग किया जा रहा है। कलेक्ट्रेट में विधिवत प्रकोष्ठ बनाकर प्राप्त आवेदनों को दर्ज कर निराकरण होगा। कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और सीईओ जिला पंचायत प्रत्येक सोमवार की टीएल बैठक में प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क के आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करेंगे और उसी दिन शाम को प्रभारी मंत्री को यथा स्थिति की रिपोर्ट करेंगे। जिन मामलों का निराकरण जिला स्तर पर हो सकता है, उनका निराकरण होगा तथा जिनका निराकरण राज्य स्तर पर शासन द्वारा किया जाना है, वह मामले प्रभारी मंत्री को अग्रेषित किए जाएंगे।

भोपाल के वनमेला जैसे सतना में लगेगा वनोपज मेला
जिला योजना समिति की पहली बैठक में प्रभारी मंत्री विजय शाह ने कहा कि जिले के विकास और जनकल्याण के कार्यों को सभी के सामंजस्य और समन्वय से मिल-जुल कर नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। राज्य शासन में वन मंत्री होने के नाते भोपाल की तर्ज पर सतना जिले में भी निकट भविष्य में वनोपज का सात दिवसीय विशाल मेला आयोजन का प्रयास किया जाएगा। इसमें उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के वनोपज और जड़ी बूटियां रखी जाएंगी। प्रयास होगा कि हर महीने जियोस की बैठक आयोजित की जाए। मेरा प्रत्येक माह जिले में दो दिवसीय भ्रमण का होगा।