यूजी-पीजी में प्रवेश एक अगस्त से, एक सितंबर से लगेगी क्लास

|

Updated: 20 Jul 2021, 02:00 AM IST

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए अकादमिक कैलेंडर, कोरोना के चलते रिकार्ड सत्यापन से छूट, कॉलेज में जमा करने होंगे दस्तावेज

यूजी-पीजी में प्रवेश एक अगस्त से, एक सितंबर से लगेगी क्लास

सतना. कोरोना महामारी के चलते बीते शिक्षा सत्र में बेपटरी रही महाविद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्था के इस साल पटरी पर लौटने की उम्मीद जगी है। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2021 -22 की प्रवेश मार्गदर्शिका एवं अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी।

प्रवेश की प्रक्रिया तीन चरणों

जारी मार्गदर्शिका के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के साथ अन्य पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी। महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया तीन चरणों में की जाएगी। अंतिम चरण सीएलसी का होगा। इसमें बची हुई सीटों पर प्रवेश महाविद्यालय स्वयं दे सकेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों को ऑनलाइन प्रवेश के दौरान दस्तावेज सत्यापन से छूट रहेगी। प्रवेश लेने के बाद छात्रों को सभी दस्तावेज कॉलेज में जमा करने होंगे।

31 जुलाई तक आएंगे रिजल्ट
पटरी से उतरे शिक्षा सत्र को इस साल व्यवस्थित करने उच्च शिक्षा विभाग ने एक सितंबर से महाविद्यालयों में ऑफलाइन क्लास लगाने का निर्णय लिया है। तय शेड्यूल के अनुसार स्नातक की सभी कक्षाएं एक सितंबर से शुरू हो जाएंगी। शिक्षा सत्र समय से शुरू हो सके, इसके लिए यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टेर का परीक्षा परिणाम 31 जुलाई से पहले जारी करने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं।

दिसंबर में सेमेस्टर, अप्रैल में वार्षिक परीक्षा

उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना महामारी के कारण दो माह की देरी से शुुरू हो रहे शिक्षा सत्र को समय पर लाने के लिए पीजी की सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी में कराने का निर्णय लिया है। पीजी प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच होंगी तथा परीक्षा परिणाम 31 जनवरी तक घोषित किया जाएगा। पीजी द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 से 22 मई तक होंगी तथा परिणाम 30 जून 2022 तक घोषित किया जाएगा। इसी प्रकार स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 1 अप्रैल से 21 मई तक कराई जाएंगी। परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा।

IMAGE CREDIT: patrika