सागर

१६ घंटे भोपाल में खड़ी रहती है रीवांचल एक्सप्रेस, रेलवे चाहे तो नागपुर तक चला सकती है ट्रेन

-क्षिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन की तरह रीवांचल एक्सप्रेस ट्रेन को नागपुर तक चलाए जाने की मांग पर भी नहीं दिया जा रहा ध्यान

सागरOct 26, 2019 / 09:11 pm

आकाश तिवारी

१६ घंटे भोपाल में खड़ी रहती है रीवांचल एक्सप्रेस, रेलवे चाहे तो नागपुर तक चला सकती है ट्रेन

सागर. इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस को सागर से नियमित ७ दिन चलाए जाने की मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है। इससे सीधे इंदौर और हावड़ा जाने के लिए यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ नागपुर जाने के लिए भी सीधी कोई ट्रेन नहीं है। सागर, दमोह, खुरई आदि जगहों से नागपुर जाने के लिए यात्रियों को बीना या फिर भोपाल से ट्रेन पकडऩी पड़ती है। विभिन्न रेल समितियों के द्वारा क्षिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा रीवांचल एक्सप्रेस को नागपुर तक चलाए जाने की मांग की है। यह मांग भी अभी तक पूरी नहीं हुई है।
बता दें कि रीवा से बनकर भोपाल तक चलने वाली रीवांचल एक्सप्रेस भोपाल में सुबह ६ बजे पहुंच जाती है। वहीं, रात १० बजे भोपाल से रवाना होती है। यानी यह ट्रेन १६ घंटे भोपाल स्टेशन पर खड़ी रहती है। यदि इस ट्रेन को नागपुर तक चलाया जाए तो ट्रेन नागपुर पहुंचने के बाद समय पर भोपाल भी लौट सकती है और रात १० बजे भोपाल से वापस रीवा के लिए रवाना हो सकती है।

-मैनटेनेंस का बहाना बना रहे
इस मामले में रेलवे मंडल के अधिकारियों का तर्क यह है कि भोपाल स्टेशन पर पहुंचने के बाद रीवांचल एक्सप्रेस ट्रेन के मैनटेनेंस का काम होता है। इस वजह से उसे स्टेशन के पास खड़ा किया जाता है। लेकिन जानकार बताते हैं कि मैनटेनेंस का काम रीवा स्टेशन पर भी हो सकता है। क्योंकि यह ट्रेन यहां भी कई घंटों तक खड़ी रहती है। देखा जाए तो यदि रेल अधिकारी चाहें तो एेसा संभव होना कोई बड़ी बात नहीं है।

-मरीजों को मिलेगी राहत
सागर, दमोह, खुरई से बड़ी संख्या में लोग नागपुर जाते हैं। यदि रीवांचल टे्रन को नागपुर तक बढ़ाया जाता है तो निश्चित रूप से यात्रियों को काफी राहत होगी। इधर, उपचार के लिए भी लोग नागपुर जाते हैं। सीधी ट्रेन न होने के कारण मरीजों को चेकअप कराने के लिए बसों से नागपुर जाना पड़ता है। नागपुर तक जाने के लिए एक भी सीधी ट्रेन नहीं है। सागर से नागपुर जाने के लिए यात्रियों को बीना से भोपाल या फिर नागपुर के लिए ट्रेन पकडऩी पड़ती है।

 

नागपुर के लिए यदि सीधी ट्रेन चलने लगे तो काफी राहत होगी। शहर के प्रतिदिन करीब २ सौ से ज्यादा यात्री बसों से नागपुर की ओर जाते हैं। समय के अलावा किराया भी अधिक देना पड़ता है।
मकसूद खान, सचिव जिला हॉकी संघ

 

दक्षिण भारत के लिए एक भी सीधी ट्रेन न होना बेहद आश्चर्य की बात है। इस बात को जनप्रनिधियों को उठानी चाहिए और रेलवे बोर्ड से जल्द बात कर रीवांचल एक्सप्रेस ट्रेन को नागपुर तक के लिए चलाए जाने की बात को मनवाना चाहिए।
शिवदयाल बड़ोनिया, अधिवक्ता

Home / Sagar / १६ घंटे भोपाल में खड़ी रहती है रीवांचल एक्सप्रेस, रेलवे चाहे तो नागपुर तक चला सकती है ट्रेन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.