कॉलेज के विद्यार्थियों को मिलेगी अत्याधुनिक लैब की सुविधा, इ-लाइब्रेरी होगी शुरू

विश्व बैंक परियोजना से चल रहा है कार्य

<p>College students will get state-of-the-art lab facilities, e-library will start</p>

बीना. शासकीय पीजी कॉलेज में जल्द ही विद्यार्थियों को अत्याधुनिक लैब सहित अन्य सुविधाएं मिलने लगेंगी। इसके लिए निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और यह निर्माण एक वर्ष में पूरा करना है। यह सभी कार्र्य विश्व बैंक परियोजना के तहत किए जा रहे हैं।
यहां बनाए जा रहे भवन में विज्ञान के विद्यार्थियों को अत्याधुनिक लैब की सुविधा रहेगी। साथ ही इस भवन में इ-लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास रूम रहेगा। यह कार्य सवा तीन करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। अभी कॉलेज में इ-लाइबे्ररी शुरू की गई है, लेकिन उसका संचालन नहीं हो पा रहा है और भवन तैयार होने के बाद इसे सुचारू रुप से संचालित किया जाएगा। प्राचार्य डॉ. एमएल सोनी ने बताया कि कॉलेज में विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों सहित अन्य को कुछ माह बाद ही इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। कार्य समय-सीमा में पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है।
भोज यूनिवर्सिटी का बना सेंटर
पीजी कॉलेज में इसी सत्र से भोज ओपन यूनिवर्सिटी का सेंटर भी शुरू हो रहा हैै, जिससे अब विद्यार्थियों को सागर, भोपाल नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को लाभ होगा जो नियमित कॉलेज नहीं जा सकते हैं। कॉलेज में संचालित कोर्स ही अभी शुरू होंगे। साथ ही बाद में डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जा सकते हैं। सेंटर खोलने का पत्र कॉलेज में आ चुका है, लेकिन अभी तक विषय संंबंधी जानकारी नहीं आई है।
प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को करा रहे अवगत
कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज में उपलब्ध कोर्स, सुविधाओं सहित कुछ समय बाद मिलने वाली अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है। इसके लिए काउंसलर नियुक्त किए गए हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी इन सुविधाओं का लाभ ले सकें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.