रीवा

बारिश में जवाब दे रहीं पीओएस मशीनों की बैट्रियां, कबाड़ मशीनों के भरोसे अन्नोत्सव कार्यक्रम

जिले में 500 से अधिक मशीनें कबाड़, आए दिन तकनीकि कमियों को सुधार कराने दौड़ रहे सेल्समैन, दो दर्जन से अधिक विक्रेता मशीन की सुधार करने पहुंचे कलेक्ट्रेट

रीवाAug 04, 2021 / 10:16 am

Rajesh Patel

Batteries of POS machines answering in the rain

रीवा. बारिश के मौसम में पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) की कबाड़ हो चुकी मशीनों के उपकरण जवाब देने लगे हैं। मंगलवार को दो दर्जन से अधिक मशीनों में बैट्री से लेकर अन्य तकनीकी सुधार के लिए विक्रेता केक्टर कार्यायलय पहुंचे। खाद्य खा्रशा में इंजीनियर के काउंटर पर पीओएस मशीनों का ठीक कराने के लिए जद्दो जहद कर रहे थे। ज्यादातर सेल्समैनों ने इंजीनीयरों से कहा कि राशन वितरण केसमय आधे घंटे भी बैट्री नहीं चलती है। जवाब में इजीनियरो ने कहा कि मौसम और पुरानी मशीनों के कारण ऐसा हो रहा है। जल्द ही नई मशीनें आने वाली हैं। समस्या दूर हो जाएगी।

एक हजार मशीनें का उपयोग
शासन की भेजी गई जानकारी में अधिकारियों ने बताया है कि जिले में ज्यादातर मशीनें छह साल पुरानी होने से तकनीकि खामियां आने लगी हैं। जिले में करीब एक हजार मशीनें का उपयोग हो रहा है। जो पुरानी हो गई हैं। मौसम खराब होने के कारण ज्यादातर मशीनों की बैट्री जवाब दे रही है। खाद्य शाखा में दोपहर खैरी समेत कई सेल्समैनों ने इंजीनियर को मशीन जांच के लिए दिया तो इंजीनियर ने जांच कर बताया कि बैट्री काम नहीं कर रही है। इसी तरह ज्यादातर मशीनों की बैट्री की दिक्कत रही। नई बैट्री लगाने के बाद चलने लगीं। बताया गया कि ज्यादातर मशीनों में नेटवर्क व तकनीकि खामियों के चलते वितरण प्रभावित होता है। समय से राशन का वितरण नहीं हो रहा है।
कबाड़ मशीनों के भरोसे अन्नोत्सव कार्यक्रम
जिले में कबाड़ हो चुकी मशीनों के सहारे सात आगस्त को राशन दुकानों पर अन्नोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जाने की तैयारी चल रही है। जिला प्रशासन ने एक-एक दुकानों की व्यवस्था पर फोकस किया है। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों ने सेल्समैनों से संपर्क कर मशीनों समेत अन्य व्यवस्थाओं का सुधार कराने में जुटे हैं।
2-जी नेटवर्क की मशीनों में 4-जी नेटवर्क का उपयोग
जिले में वर्ष 20115 से पीओएस मशीन से राशन का वितरण किया जा रहा है। मशीनों में 2-जी नेटवर्क के उपकरण लगाए गए हैं, जबकि वर्तमान समय में 4-जी नेटवर्क चल रहा है। ऐसे में कई बार नेटवर्क के कारण भी वितरण प्रभावित होता है।

Home / Rewa / बारिश में जवाब दे रहीं पीओएस मशीनों की बैट्रियां, कबाड़ मशीनों के भरोसे अन्नोत्सव कार्यक्रम

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.