रीवा

नेशनल हाइवे में भूमि अधिग्रहीत कर 5 करोड़ नहीं भेजा मुआवजा, लापरवाह जिम्मेदार

रीवा-हनुमना नेशनल हाइवे पर पन्नी से लेकर हनुमना तक 224 भू-स्वामियों का मुआवजा बाकी

रीवाAug 02, 2021 / 10:54 pm

Rajesh Patel

anna utsav rewa mp, july 2021

रीवा. जिले में नेशनल हाइेव निर्माण के लिए भू-स्वामियों की जमीन अधिग्रहीत कर सरकार मुआवाजा देना भूल गई। रीवा-हनुमना हाइवे पर 224 भू-स्वामियों को पांच करोड़ रुपए से अधिक का मुआवाजा खाते में नहीं भेजा गया। भू-अर्जन अधिकारी ने प्रभावित भू-स्वामियों के मुआवजा का अवार्ड पारित कर दिया है। बावजूद एमपीआरडीसी के अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। भू-स्वामियों कई साल से मुआवाजा के लिए पसीना बहा रहा हैं। इसके लिए मउगंज और हनुमना क्षेत्र के भू-स्वामी क्षेत्रीय विधायक से भी मिल चुके हैं।
भू-स्वामियों के जमीन अधिग्रहीत की प्रक्रिया दोबारा

जिले में रीवा-हनुमना हाइवे पर पन्नी मोर्ड से लेकर हनुमना बार्डर तक हाइवे का तत्कालीन समय एलायमेंट बदलने के चलते सैकड़ो भू-स्वामियों के जमीन अधिग्रहीत की प्रक्रिया दोबारा की गई। तत्कालीन समय हाइवे में जमीन अधिग्रहीत के दौरान पन्नी मोड से हनुमना के बीच दो सौ से अधिक भू-स्वामियों का मुआवाजा नहीं बनाया गया। स्थानीय लोग क्षेत्रीय विधायक प्रदीप पटेल से मिले। प्रक्रिया पूरी होने के बाद में पांच करोड़ रुपए से अधिक की मुआवाजा रािश का आवार्ड पारित किया।
कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं

भू-स्वामियों ने मुआवजा के लिए एमपीआरडीसी से लेकर भू-अर्जन अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। प्रभावित भू-स्वामियों ने जिला प्रशासन, संभागायुक्त समेत विभागीय अधिकारियों को आवेदन दिए। बावजूद इसके पारित किया गया अवार्ड भू-स्वामियों के खाते में स्थानांतरण नहीं किया गया।

पटेहरा में 24 भू-स्वामी प्रभावित
हनुमना तहसील के पटेहरा में हाइवे में जमीन अधिग्रहीत होने के बाद 34 भू-स्वामी मुआवा के लिए परेशान हैं। यहां पर 98 लाख रुपए अवार्ड पारित किया गया है। लेकिन, भू-स्वामियों को एक रूपए नहीं दिया गया। भू-अर्जन अधिकारी ने एमपीआरडीसी के संभागीय महाप्रबंधक को पत्र भेजकर भुगतान करने का निर्देश दिया है। बावजूद इसके भुगतान नहीं किया गया। अवार्ड के क्रमांक छह में भू-स्वामी रामजी पिता विश्वनाथ पटेल की मौत हो गई। बावजूद आज तक परिजनों को मुआवजा नहीं मिला है।
ये भू-स्वामी प्रभावित
अटरिीया में रमेश कुमार, राजकुमार पटेल, बिझौली में हीरमणि तिवारी, राजनारयण सिंह, कृष्णपाल सिंह, सतीश कुमार हलवाई, रामलता, संतोष ङ्क्षसह, पुष्पराज सिंह, श्यामलाल। चौहना गांव सुकवरिया बसोर, रत्नेश कुमार श्रीवास्तव, शिवप्रसाद गुप्ता। चौहना नंबर में मिठाई लाल बसोर, मुद्रिका प्रसाद। छिरहा में रामेश्वर साकेत। देवरा में गुलरेज अहमद, कौशल प्रसाद, जान मोहम्मद, रजा मोहम्मद, पंचम भुंजवा। धरमपुरा से मोहम्मद नजस्टर।
ये भू-स्वामी प्रभावित

खटखरी में रामलखन पटेल, भगवान दास पटेल, मिश्रीलाल गुप्ता, दीनदयाल गुप्ता। महारघुवर में जयप्रकाश तिवारी, गोविंद प्रसाद। मसुरिहा में श्यामदास गुप्ता, गिरजा जायवसवाल, सुशीला, श्रीकांत समेत 200 से अधिक भू-स्वामियों के आवार्ड पारित किए गए हैंं। बावजूद इसके खाते में मुआवजा पारित नहीं किया गया।

Home / Rewa / नेशनल हाइवे में भूमि अधिग्रहीत कर 5 करोड़ नहीं भेजा मुआवजा, लापरवाह जिम्मेदार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.