औद्योगिक क्षेत्र बसने से पहले भ्रष्टाचार चरम पर, धंसती सड़कें बता रही हालात

 
– 27 करोड़ के कार्य में एमपीआइडीसी के अधिकारी और ठेकेदार कर रहे बंदरबाट

<p>industrial aria gurh rewa </p>

रीवा। मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के कार्यों में भ्रष्टाचार का बड़ा मामला सामने आया है। यह नए औद्योगिक क्षेत्र के विकास से जुड़ा है। रीवा जिले में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए शासन ने 27 करोड़ रुपए का आवंटन एमपीआइडीसी को किया था। इस राशि से गुढ़ क्षेत्र में कार्य कराया जा रहा है।
गुढ़ के नजदीक विकसित किए जा रहे इस औद्योगिक क्षेत्र में प्रारंभिक दौर में ही अफसरों ने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की शुरुआत की है। एमपीआइडीसी ने सड़क, पुल, नाली, स्ट्रीट लाइट एवं अन्य विकास से जुड़े कार्य कराने के लिए धर्मपाल 4 कंपनी को कार्य दिया है।
कंपनी ने कार्य भी कराया है लेकिन इसके गुणवत्ता को लेकर पूरी तरह से अनदेखी की गई है। पहली बारिश में ही गुणवत्ता की पोल खुलने लगी है। यहां पर बनाए गए पुल एवं सड़क धंसने लगे हैं। कई जगह बनाई गई पीसीसी सड़क ही उखड़ गई है।
सड़क के सपोर्ट में फिलिंग नहीं कराए जाने की वजह से मिट्टी बह गई और सड़कें भी खराब होने लगी हैं। इनसे भारी वाहन गुजरते ही यह टूट जाएंगी। बताया गया है कि कुछ दिन पहले ही करीब 40 मीटर की रिटेनिंग वाल धंस गई थी। अब दूसरे हिस्से की भी रिटेनिंग वाल गिरना शुरू हो गई है। गत दिवस हुई बारिश के कारण करीब 50 मीटर से अधिक दूरी तक की रिटेनिंग वाल गिर गई है।
आरोप है कि एमपीआइडीसी के कार्यपालन यंत्री अयोध्या सिंह और ठेकेदार की मिलीभगत के चलते निर्माण कार्य के गुणवत्ता से समझौता किया गया है। इसी के चलते पहली ही बारिश में निर्माण धंसने लगे हैं।

औद्योगिक क्षेत्र में ही स्टोन क्रेशर लगाकर खोदा पत्थर
औद्योगिक क्षेत्र में कार्य कराए जाने के लिए ठेकेदार को सामग्री दूसरी जगह से खरीदकर लाना था लेकिन उसने एमपीआइडीसी के अधिकारियों से मिलीभगत कर परिसर में ही एक स्टोन क्रेशर लगा लिया। वहीं पर पत्थरों की खोदाई कराई और उसी से गिट्टी और पत्थर बनाए। इस पर खनिज विभाग के अधिकारियों के पास भी कई शिकायतें की गई लेकिन उनकी भी मिलीभगत के कारण कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो ठेकेदार ने जहां पर पत्थर की खोदाई कराई थी, उसे नाला बताकर उसकी फिनिशिंग के नाम पर भी राशि का भुगतान किया गया है।

शिकायतों पर प्रशासन की चुप्पी
जिले में नए औद्योगिक केन्द्र विकसित होने में भ्रष्टाचार से जुड़े मामले सामने आने के बाद भी लगातार प्रशासन की चुप्पी बनी हुई है। इसके पहले भी सड़कें बारिश में धंस गई थी, साथ ही स्थानीय लोगों की ओर से कई शिकायतें भी की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जानकारी मिली है कि अब फिर से रिटेनिंग वाल धंसने की तस्वीरें जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी गई है।
——-
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.