रीवा में लगातार बारिश से बाढ का कहर, चारों तरफ हाहाकार, 4 मौत

– नदी किनारे वाले गांवों के लिए अलर्ट जारी – गुचियारी गांव में एक कच्चा मकान ढहा-दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत

<p>रीवा मेें बाढ के हालात</p>
रीवा. जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ का मंजर है। नदी-नाले उफान पर हैं तो खेत-खलिहान पानी से डूब गए हैं। चारों तरफ हाहाकार मचा है। इस बारिश के चलते कच्चे मकानों पर खतरा पैदा हो गया है। गुचियारी गांव में एक कच्चा मकान ढह गया जिसके मलबे में दबने से दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गई है। अभी बारिश जारी है। ऐसे में जिला और पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। निचले इलाकों में रहने वालों को लगातार चेतावनी जारी की जा रही है। कच्चे मकानों में रहने वालों को भी सतर्क रहने को कहा जा रहा है। इस बीच कलेक्टर इलैयाराजा टी, एसपी राकेश कुमार सिंह और एएसपी शिवकुमार वर्मा ने बाढ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर हालात जाना।
बाढ प्रभावित त्योंथर क्षेत्र के उसर गांव से 300 लोगों को निकालकर राहत कैंप भेजा गया है। उसर गांव डूब क्षेत्र में आता है इसलिए लोगों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया है। वहीं गांव गांव में एसडीआरएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। प्रशासन ने नदी किनारे वाले अन्य गांवों के लिए भी अलर्ट जारी किया है।
शनिवार की रात से रीवा में आफत की बारिश जारी है। टमस, बीहर, बिछिया नदियाँ उफान पर हैं. जिसके चलते तराई अंचल में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। त्योंथर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाका वाले उसर गांव को होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीम के द्वारा खाली कराकर स्कूल में भेज दिया गया है लगभग 300 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। इन सभी के रहने खाने का जिम्मा सरपंच और सचिव को सौंपा गया है। वहीं प्रशासनिक अमला स्थिति पर बराबर नजर बनाए हुए है। त्योंथर क्षेत्र के लिए एक संभागीय एसडीआरईएफ की टीम रवाना कर दी गई है, जिससे एक प्लाटून कमांडर के साथ 12 एसडीआरईएफ के जवान शामिल होंगे। इस टीम में एसडीआरईएफ रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले के जवानों को शामिल किया गया है जो मोटर बोट के सहारे रेस्क्यू आपरेशन करेंगे।
उधर गुढ़ सहित टमस के कैचमेंट क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश के बाद बीहर और बकिया बराज के गेट खोल दिए गए हैं। गेट खोलने के साथ जवा सहित निचले इलाकों में अलर्ट कर दिया गया है। बता दें कि रीवा शहर और गुढ़ क्षेत्र में हुई बारिश से बीहर नदी में उफान आ गया है।
सुबह यह पानी बीहर बराज में पहुंचा जहां तीन गेट खोलकर पानी निकाला गया। पानी की आवक बढने पर शाम 6 बजे तक 11 गेट खोल दिए गए। शाम 7 बजे के बाद अब बीहर बराज का जलस्तर 279.30 मीटर ऊपर जैसे ही पहुंचे दो गेट और खोल दिए। शाम 7 बजे की स्थिति में बीहर बराज के 13 गेट खुले हुए थे जिससे 122 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा था।
इधर बकिया बराज के भी 8 गेट खोले गए हैं, जिससे 240 क्यूमेक्स पानी टमस नदी में बहाया जा रहा है। बकिया बराज के यह सभी आठों गेट 25- 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर खुले हुए हैं।
बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान सतना-मैहर सहित टमस के कैचमेंट क्षेत्र में काफी बारिश हुई है। बीहर और बकिया बराज के अधिकारी मौके पर ही मौजूद हैं और बराज में आ रहे पानी की मात्रा पर नजर रखे हुए हैं। बकिया बराज का जलस्तर 279.50 मीटर पहुंच गया है।
खोले गए बांध के फाटक
इस बीच कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते गढ़ थाना क्षेत्र के गुचियारी गांव में एक कच्चा मकान ढह गया। इसके चलते घर में रह रहे आधा दर्जन लोग मलवे में दब गए। स्थानीय लोगों की मदद से लोगों को मलवे से बाहर निकाला गया। इनमें से एक को गंगेव अस्पताल भेजा गया जबकि मलबे से चार शव भी निकाले गए। इस हादसे के बाद पूरे गांव में मातम का मंजर है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.