कालेजों में प्रवेश के लिए सीएलसी का एक और चरण चलेगा

– हर दिन दोपहर एक बजे कालेजों में खाली सीटों की होगी घोषणा – रीवा में बड़ी संख्या में प्रवेश से वंचित हैं छात्र, सीटें बढ़ाने की उठ रही मांगें


रीवा। कालेजों में सीएलसी चरण में प्रवेश के लिए एक और अवसर शासन की ओर से दिया गया है। शहर के प्रमुख कालेजों में प्रवेश लेने का प्रयास कर रहे हजारों की संख्या में छात्र दूसरे कालेजों में भी प्रवेश नहीं ले पाए थे। यह मामला शासन के पास पहुंचा तो छात्रों को प्रवेश के लिए अवसर दिया गया है, अब खाली सीटों वालों कालेजों में छात्र प्रवेश ले सकेंगे।
यह प्रक्रिया आगामी दस दिनों तक चलेगी। इसकी शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी और आगामी 30 अक्टूबर तक प्रक्रिया चलेगी। इसके लिए जिन छात्रों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं कराया है उनके लिए 21 से 28 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन एवं दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए समय दिया गया है।
सीएलसी चरण में हर दिन दोपहर एक बजे मेरिट सूची जारी की जाएगी और उसी के आधार पर शुल्क जमा कराकर प्रवेश दिया जाएगा। यह मेरिट सूची कालेजों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। छात्रों को प्रवेश शुल्क जमा कराने के लिए दोपहर एक बजे से दूसरे दिन सुबह ११ बजे तक का समय दिया जाएगा। इसके बाद फिर अगले दिन एक बजे नई मेरिट सूची जारी की जाएगी।

अन्य कक्षाओं के लिए भी तिथि बढ़ाई गई
कालेजों में प्रवेश के लिए स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष के छात्रों के साथ ही स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर में चल रहे आनलाइन प्रवेश के लिए की तिथि पूरी होने के बाद इसे भी बढ़ाया गया है। अब आगामी 30 अक्टूबर तक इन कक्षाओं में भी प्रवेश हो सकेगा। प्रक्रिया की प्रक्रिया इनमें भी आनलाइन ही रहेगी। कई बार इन कक्षाओं के लिए भी प्रवेश का समय बढ़ाया जा चुका है।

प्रमुख कालेजों में सीटें बढ़ाने की उठ रही मांग
रीवा शहर के प्रमुख कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीटें फुल हो चुकी हैं। सबसे अधिक डिमांड में टीआरएस कालेज, जीडीसी, माडल साइंस एवं न्यू साइंस कालेज हैं। टीआरएस कालेज उत्कृष्ट कालेज होने की वजह से इसमें 60 प्रतिशत से ऊपर प्राप्तांकों वाले छात्रों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। जिसकी वजह से जिन छात्रों का प्राप्तांक इससे कम है उन्हें प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। छात्राओं की संख्या भी काफी अधिक बताई जा रही है। अधिकांश छात्राएं जीडीसी में ही प्रवेश चाह रही हैं। जहां पर प्रवेश के दूसरे चरण में ही अधिकांश सीटें फुल हो गई थी। सीटों में वृद्धि के लिए कालेजों के सामने कई दिनों से लगातार प्रदर्शन किए जा रहे हैं। छात्रों एवं संगठनों की ओर से संभागायुक्त, कलेक्टर, उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक सहित अन्य जिम्मेदारों को ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं। सरकार ने सीएलसी चरण के तहत प्रवेश देने का निर्देश जारी कर दिया है। इसके लिए दस दिन का समय निर्धारित किया है लेकिन सीटों की वृद्धि के संबंध में कोई निर्देश कालेजों के पास तक नहीं पहुंचा है। रीवा में सबसे अधिक समस्या सीटें फुल होने की वजह से आ रही हैं। छात्रों ने कहा है कि सरकार सीटों में वृद्धि करे।

दस प्रतिशत सीट वृद्धि का है प्रस्ताव
छात्रों की ओर से लगातार उठाई जा रही मांगों के कारण उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक ने प्रमुख कालेजों में दस- दस प्रतिशत सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव शासन के पास भेज दिया है। अब प्रवेश के लिए नए चरण की घोषणा कर दी गई लेकिन सीटों पर कोई निर्णय नहीं बताया गया है।
————-
रीवा शहर के प्रमुख कालेजों की सीटें फुल होने की वजह से छात्रों को प्रवेश नहीं मिल पाया है। उनकी मांग के संबंध में प्रस्ताव भी शासन को भेजा है। सीएलसी चरण की जानकारी आई है लेकिन सीटों की वृद्धि पर कोई निर्देश नहीं मिले हैं।
डॉ. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा
————-
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.