REET 1st Level Cut Off Release के बाद ऐसे होगी शिक्षकों की नियुक्ति

REET 1st Level Cut Off Release होने के बाद Govt Teacher Recruitment का रास्ता होगा साफ

<p>REET 1st Level Cut Off Release के बाद ऐसे होगी शिक्षकों की नियुक्ति</p>

REET 1st Level Cut Off Release होने के बाद Govt Teacher Recruitment 2018 का रास्ता साफ होगा। लेकिन अभी तक REET 1st Level Cut Off Release नहीं की गई है। इसको लेकर राजस्थान के कई जिलों में परीक्षार्थी रैलियां निकाल कर मांग कर रहे हैं। इस एग्जाम मे REET 1st Level Cut Off के जरिए कक्षा 5 तक के तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं, REET 2nd Level Cut Off के जरिए कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती के तहत कुल मिलाकर 35 हजार शिक्षकों के पदों को भरा जा रहा है।


REET 1st Level Cut Off का आधार
खबर है की REET Level 1st Cut Off का आधार विछले वर्षों में हुई अध्यापक पात्रता परीक्षा के अनुसार तय की जा रही है। खबर है की REET 1st Level Cut Off और मैरिट लिस्ट जिले के अनुसार जारी की जाएगी। इसके तहत अभ्यर्थी अपने अंकों के अनुसार आवेदन कर सकेंगे।


नियुक्ति में चयन का आधार
REET 1st Level Cut Off के बाद चयनमें चयन का आधार पूर्व में हुए आरटेट या रीट परीक्षा और स्नातक को माना जा रहा है। इसमें शिक्षकों के चयन के लिए 70 प्रतिशत अंक आरटेट और 30 प्रतिशत अंक स्नातक के जोड़े जाएंगे। इसके बाद दोनों को मिला कर मैरिट लिस्ट तैयार होगी जिसके आधार पर चयन किया जाएगा। माना जा रहा सामान्य वर्ग में जिनके 120 से ज्यादा अंक होंगे उनके मैरिट में आने के चांसेज हैं। हालांकि सामान्य महिला वर्ग को 2-4 नंबर की राहत मिल सकती है। वहीं, ओबीसी केटेगरी के पुरुष अभ्यर्थियो को भी काफी मेहनत करनी होगी क्योंकि कई लोगों के 70 % से ज्यादा अंक हैं। जबकि एससी कैटेगरी के कट-ऑफ मार्क्स कम होंगे जिसकी बदौलत उनके चयन के चांसेज ज्यादा हैं। इसके अलावा ST, TSP Area, विधवा, तलाकसुधा और दिव्यांग वर्ग मे 3rd grade शिक्षक कट-ऑफ कम रहने से उनको भी सरकारी नौकरी पाने के अवसर ज्यादा हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.