राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा परिणाम जल्द होंगे जारी, जानिए कितनी जा सकती है कटऑफ

Rajasthan police constable result exam 2018

<p>Rajasthan police constable result exam 2018</p>
Rajasthan Police Constable Result exam 2018 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट www.police.Rajasthan.gov.in पर घोषित किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था वे जल्द ही परिणाम के लिए तैयार रहें। भर्ती प्रक्रिया को जल्द ही पूरा किया जाएगा। लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई और उसके लिए ऑब्जेक्शन का अंतिम दिन 22 जुलाई है। अभ्यर्थियों के कुछ सवालों को लेकर ऑब्जेक्शन है जिन्हे विभाग द्वारा तथ्यात्मक जांच के बाद अंतिम उत्तर कुंजी के जरिए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। ‘राजस्थान पुलिस कांस्टेबल फाइनल आंसर की’ जारी होने के कुछ दिन बाद ही जिलेवार परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। हो सकता है जेल प्रहरी परीक्षा की भाँती सभी अभ्यर्थियों के प्राप्तांक भी दिखाए जा सकते हैं।
 

परीक्षा 14 जुलाई और 15 जुलाई को राज्य के विभिन्न केंद्रों में दो पारियों में 13,142 पदों को भरने के लिए आयोजित की गई थी। प्रत्येक दिन परीक्षा के लिए 7.50 लाख अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल एग्जाम रिजल्ट जल्द ही जारी कर, शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजन की तैयारियां शुरू की जाएगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में प्रश्न पत्र के सभी भागों में उत्तीर्ण होना जरुरी है। इसबार Rajasthan police constable exam result and cut off marks देखा जाए तो पिछली बार की तुलना में कम जाने की उम्मीद है। जिन अभ्यर्थियों के 75 में से 60 से ऊपर अंक हासिल हुए है उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा शामिल करने के आसार है। अन्य केटेगरी की मेरिट में कुछ अंतर हो सकता है.
 

राजयभर के सभी परीक्षा केंद्रों में कुल 14,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। Rajasthan police constable result exam 2018 के लिए अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नही हुआ है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं अगस्त महीने के अंत तक जारी हो सकते हैं। विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। RPSC में भी चैयरमेन पद पर नियुक्ति का रास्ता साफ़ हो चूका है, दीपक उप्रेती आयोग के अध्यक्ष नियुक्त किये गए है। इनका कार्यकाल अक्टूबर 2018 तक है।
 

Rajasthan Police Cut off Marks Exam 2018

औसतन अभ्यर्थियों के प्राप्तांक की बात करें तो ज्यादातर अभ्यर्थी 52 से 55 अंक उत्तर कुंजी आने बाद बता रहे हैं। लेकिन इन्ही में से 13142 पदों के लिए 10 के गुणक में अगर लिया जाता है तो 60 अंक तक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जा सकता है। OBC में और सामान्य वर्ग में कोई ज्यादा अंतर नहीं रहेगा। 15 गुणा अभ्यर्थी अगर पास किए जाते हैं तो 55 अंक वाले भी शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु पात्रता के दायरे में आ सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.