JEE Main Result 2018 : कुछ ही देर में जारी होगा परिणाम, ऐसे देखें अपना स्कोर कार्ड

JEE Main Result 2018 केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा – JEE Main के लिए पेपर I और पेपर II, छात्रों की रैंकों के साथ-साथ..

<p>JEE Main 2018,</p>
JEE Main Result 2018 केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा – JEE Main के लिए पेपर I और पेपर II, छात्रों की रैंकों के साथ-साथ 22,000 उम्मीदवारों की वरीयता सूची के लिए परिणाम घोषित करने की उम्मीद है।
कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, परिणाम 11 बजे बाद जारी किये जाने की उम्मीद है। जो छात्र JEE Main 2018 ऑनलाइन और ऑफ़लाइन परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, वे अपने परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर देख सकते हैं। अन्य किसी कारण से परिणाम देखने में आ रही परेशानी के समय वैकल्पिक रूप से, उन्हें cbseresults.nic.in पर भी चेक किया जा सकता है। JEE Main 2018 परीक्षा परिणामों की जांच करने के लिए निचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।
छात्र सबसे पहले दी गई किसी भी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in, cbseresults.nic.in या results.nic.in पर जाएं। इसके बाद आपको होम पेज पर JEE Main 2018 परीक्षा परिणाम का लिंक दिखाई देगा, दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई टैब ओपन होगी जिसमें अभ्यर्थी की परीक्षा से सम्बंधित जानकारी मांगी जाएगी। यहाँ अपना नाम, पंजीकरण संख्या / रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। अंत में सबमिट बटन क्लिक करें।
सबमिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर अपना परीक्षा परिणाम दिखाई देगा। जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं।

तकनीकी पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिए JEE Main 2018 के लिए लगभग 14 लाख छात्रों ने अपना भाग्य आजमाया था। यह परीक्षा देश भर में एनआईटी, आईआईटी में आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है।
जो JEE Main उत्तीर्ण करने वाले ही JEE Advanced में भाग लेने के लिए पात्र हैं। जिसके स्कोर कार्ड से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी और अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाया जाता है। JEE Main में अखिल भारतीय रैंकिंग का उपयोग राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों CFTI, सेल्फ फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स (एसएफआई) और अन्य में प्रवेश के लिए किया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.