Latest News in Hindi

नौकरी और प्रमोशन के लिए इस पेड़ की करें पूजा

By Tanvi Sharma

Jun, 06 2018 05:35:05 (IST)

नौकरी और प्रमोशन के लिए इस पेड़ की करें पूजा

नौकरी और प्रमोशन के लिए इस पेड़ की करें पूजा

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है अच्छी नौकरी और अच्छी नौकरी है तो प्रमोशन या वेतन वृद्धि नहीं मिलती। ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए मेहनत के साथ-साथ अगर आप कुछ उपाय करेंगे तो आपको निश्चित ही इसका फल मिलने लगेगा। यह उपाय करने से आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा। भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों की पूजा की जाती है। शास्त्रों के मुताबिक, कुछ विशेष पेड़-पौधों की पूजा करने से जीवन की परेशानियों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही इससे कुंडली के दोष भी दूर होते हैं। जानते हैं किन पेड़-पौधों की पूजा करने से हमें लाभ होता है व हमें उनकी पूजा नित्य करनी चाहिए।

1. आंवला

 

आंवले के पेड़ की पूजा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न रहती हैं और जातक को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। आंवले का सेवन करने से रोगों का नाश भी होता है और ये बहुत सी बीमारियों में इलाज के तौर पर भी काम आता है।

2. केला

 

 

जिनकी कुंडली में गुरु संबंधित दोष होते हैं, वे यदि इस पेड़ की पूजा करें तो उन्हें लाभ मिलता है। केले के पेड़ की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं और विवाह के योग बनने लगते हैं।

3. बिल्व

 

इसकी पूजा से नौकरी में प्रमोशन के योग बनते हैं और अकाल मृत्यु से रक्षा हेती है। शिव पूजा के दौरान इनका प्रयोग अनिवार्य और शुभ माना जाता है।

4. नीम

 

नीम के पेड़ की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

5. तुलसी

 

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जिस घर में नित्य तुलसी के पौधे को जल चढ़ाया जाता है, उसकी पूजा की जाती है, कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती है, वहां से लक्ष्मी मां घर छोड़कर कहीं नहीं जाती हैं।

6. अशोक

 

 

इस पेड़ की पूजा से पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही रोग भी शरीर से दूर रहते हैं।

7. लाल चंदन

 

सूर्य से संबंधित गृह दोष दूर करने के लिए लाल चंदन की पूजा की जाती है। इससे नौकरी में उन्नति का योग भी बनता है, लेकिन पेड़ की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तभी फलदायी होती है।

8. पीपल

 

शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि पीपल में स्वयं भगवान विष्णु का वास होता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पीपल की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

Related Stories