Surya Rashi Parivartan: सूर्य का राशि सिंह में गोचर, इस बुधादित्य योग से जानें क्या कुछ बदलने वाला है?

Surya Rashi Parivartan August 2021: किसी लिए शुभ तो किसी के लिए अशुभ रहेगा ये गोचर

<p>Singh sankranti</p>

Surya Transit 2021: नवग्रहों के राजा सूर्य को जहां आत्मा व पिता का कारक माना जाता है, वहीं आपके मान सम्मान,यश, कीर्ति व अपमान का भी इन्हें ही कारण माना गया है।

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक कुंडली में सूर्य का शुभ होनाजातक को उच्च पद और मान-सम्मान दिलाता है। जबकि सूर्य का नीच या पीडित स्थिति में होना उसे बिना गलती के भी अपमान का घूंट पीने को मजबूर करता है।

सूर्य का राशि परिवर्तन हर 30 दिन होता है। ऐसे में इस बार सूर्य देव मंगलवार,17 अगस्त 2021, मंगलवार को देर रात 01 बजकर 05 मिनट पर अपने ही स्वामित्व की राशि सिंह में प्रवेश करने जा रहे हैं। जहां वे 17 सितंबर 2021 तक रहेंगे।

वहीं इससे पहले 09 अगस्त को ही बुध सूर्य देव की राशि सिंह में आ चुके हैं, जो यहां 26 अगस्त तक रहेंगे। ऐसे में 17 से लेकर 26 अगस्त तक सिंह राशि में बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है।

इससे पहले सूर्य देव चंद्र की राशि कर्क में गोचर कर रहे थे। ऐसे में सूर्य के सिंह राशि में गोचर से जहां कुछ राशियों को बड़ा लाभ होता दिख रहा है, वहीं कुछ राशि वाले जातकों को इस परिवर्तन का खामियाजा भी भुगतना होगा।

ध्यान रहे सूर्य के हर परिवर्तन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है, जिसके आगे उस राशि का नाम जोड़ दिया जाता है। शक् संवत व सूर्य से चलने वाले हिंदू कैलेंडर में सूर्य के परिवर्तन से ही माह का परिवर्तन निश्चित होता है। ऐसे में इस बार सूर्य के अपनी ही स्वामित्व वाली सिंह राशि के प्रवेश को सिंह संक्रांति के नाम से जाना जाता है। सिंह संक्रांति के दिन सूर्य की खास पूजा की जाती है।

Must Read- Weekly Horoscope (16 to 22 August 2021): बुधादित्य योग के बीच मेष से मीन राशि वालों तक का साप्ताहिक राशिफल?

राशियों पर सूर्य के परिवर्तन का असर-

1. मेष राशि:
इस दौरान सूर्य आपके पांचवें भाव यानि बुद्धि व पुत्र भाव में गोचर करेंगे। इसके चलते महत्वाकांक्षाओं में बढ़ौतरी के साथ ही आपका आत्मविश्वास भी लौटने की संभावना है। आर्थिक मामले में ये समय खास रहेगा। इस समय नौकरी पेशा व व्यवसायी दोनों की आय में वृद्धि संभव है। इस दौरान आपमें उत्साह गजब का रहेगा। कुल मिलाकर ये समय आपके लिए अच्छा रहने की संभावना है, लेकिन सेहत के मामले में इस समय पेट से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती है।

उपाय- हर रोज सूर्य देव को अर्घ्य दें।

Must Read- ऐसे जगाएं अपना सोया भाग्य

good luck sign

2. वृषभ राशि
इस दौरान सूर्य आपके चतुर्थ भाव यानि सुख व माता भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते आर्थिक पक्ष मजबूत रहने के साथ ही आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी। अपने कार्यक्षेत्र में सफलता के बीच शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए ये समय विशेष रहेगा। इस दौरान आपके मान व पद में वृद्धि की भी उम्मीद है। वहीं परिजनों के साथ समय बिताने के अलावा इस समय वैवाहिक जीवन भी सुख से भरा रहेगा।

उपाय- भोजन में रोज अदरक का उपयोग करें।

3. मिथुन राशि
इस दौरान सूर्य आपके तृतीय भाव यानि पराक्रम व छोटे भाई बहनों के भाव में गोचर करेंगे। नौकरी व व्यापार में तरक्की के योग के साथ ही इस समय किया निवेश भी फायदेमंद रहने की उम्मीद है। वहीं धन लाभ की संभावना के बीच आर्थिक पक्ष में इस समय मजबूती भी देखने को मिलेगी। वहरीं यह समय लेनदेन के लिए शुभ रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा।

उपाय- गायत्री मंत्र का जाप हर रोज करें।

Must Read- कन्या में जा रहे शुक्र, किसके लिए शुभ

August 2021 Rashi Parivartan

4.कर्क राशि
इस दौरान सूर्य आपके द्वितीय भाव यानि धन व वाणी भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपकी वाणी में परिवर्तन लाता दिख रहा है, जिसके चलते आपकी वाणी में कुछ ज्यादा ही स्पष्टता भी देखने को मिलेगी।

घरेलु व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए ये समय खास रहेगा। इस समय आपका स्वभाव से थोड़ा शर्मीला होने के साथ ही आपकी संवेदनशीलता व नैतिक क्षमता में वृद्धि होगी। छात्रों में एकाग्रता के चलते उनकी क्षमताओं में वृद्धि होगी।

वहीं इस समय आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती दिख रही है। इस समय किया गया निवेश आपको अच्छा लाभ प्रदान कर सकता है।

उपाय- हर रोज सूर्य देवता की पूजा करें।


5. सिंह राशि
इस दौरान सूर्य आपकी ही राशि यानि प्रथम भाव यानि लग्न गोचर करेंगे। जिसके चलते इस समय आप संतुष्ट व खुश तो रहेंगे, लेकिन सेहत के प्रति आपको सतर्क रहना होगा। इस दौरान आत्मविश्वास में वृद्धि के चलते आपमें से कुछ में अहंकार का भी भाव आ सकता है।

व्यवसाइयों के लिए ये समय विशेष रहने की उम्मीद है। वहीं प्रशासन से जुडऋे नौकरी पेशा लोगों के लिए भी ये समय खास रहेगा।

Must Read- शिव ध्वजा और ग्रहों में अनूठा संबंध

lord shiv

इस दौरान आपकी अपने कार्य और टीम पर पकड़ मजबूत होगी। वहीं वैवाहिक जीवन में इस दौरान कुछ दिक्कतें हो सकतीं है, जिसके चलते जीवनसाथी से मतभेद होने की आशंका है।

उपाय- आदित्यह्दय स्त्रोत का हर रोज पाठ करें।

6. कन्या राशि
इस दौरान सूर्य आपके द्वादश भाव यानि व्यय भाव में गोचर करेंगे। इस समय कार्यक्षेत्र के उच्च अधिकारियों के साथ संबंध सुधरने के साथ ही आपके मान, पद आदि में वृद्धि होने की उम्मीद है।

इसके अलावा इस दौराान विदेशों से धन- लाभ के चलते आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। नौकरी और व्यापार अच्छा चलने के साथ ही घर परिवार में भी पूरा समय दे सकेंगे।

उपाय- भगवान विष्णु की हर रोज पूजा करें।

7. तुला राशि
इस दौरान सूर्य आपके एकादश भाव यानि आय भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपके काम की हर ओर तारीफ होने के साथ ही आपकी आय में भी बढ़ौतरी के संकेत हैं। जिससे जीवन में खुशियां तो मिलेंगी ही आगे बढ़ने का रास्ता भी साफ होगा।

वैवाहिक जीवन में सुख के साथ ही इस समय आपको पदोन्नति भी मिल सकती है। वहीं बेरोजगारों को इस दौरान रोजगार मिलने की संभावना है।

उपाय- हर रोज पिता के पैर छूकर उनका आशीर्वाद ज़रूर लें।

Must Read Corona virus तीसरी लहर आना तय, इस माह आएगा चरम

corona infected mother dies hours after giving birth in chennai

8. वृश्चिक राशि
इस दौरान सूर्य आपके दशम भाव यानि कर्म भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपके नेतृत्व कौशल में वृद्धि के साथ ही आपके स्वभाव में आकर्षण भी बढ़ेगा। इस समय अचानक कुछ नए स्त्रोत आपकी आय में इजाफा कर सकते हैं।

ये गोचर आपके साहस में वृद्धि करेगा, वहीं इस समय आप अपनी आलोचना को आत्मसम्मान पर ठेस तक मान लेंगे। इस समय आप कार्यक्षेत्र में हर किसी का भरोसा जीत लेंगे। लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आप इस समय पूरा जोर लगा देंगे। इस समय आपके शत्रु आपको हानि नहीं पहुंचा सकेंगे। आपको कार्यालय में पदोन्नति मिलने की संभावना है।

उपाय- भगवान शिव की पूजा करें।


9. धनु राशि
इस दौरान सूर्य आपके नवम भाव यानि भाग्य भाव में गोचर करेंगे। इस समय भाग्य का साथ मिलने के साथ ही आपकी धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। इसके अलावा साहस में वृद्धि के चलते इस समय आप अति स्पष्टवादी हो सकते हैं। उचित होगा इस समय अपने शब्दों का सही चयन सोच समझकर करें। विदेश जाने के शौकीन लोगों के लिए ये समय नई यात्रा ला सकता है। यह समय छात्रों के लिए भी अच्छा रहता दिख रहा है।

उपाय- विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

Must Read- Rain Astrology: जल्द ही जोरदार बारिश के योग

rain_alert_6955905_835x547-m.jpg

10. मकर राशि
इस दौरान सूर्य आपके अष्टम भाव यानि आयु भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको ख़र्चों के प्रति, सावधान रहने की ज्यादा आवश्यकता होगी। इस दौरान आप कुछ विरोधियों पर आक्रमक भी हो सकते हैं, लेकिन उचित होगा कि आप खुद को शांत रखें।

आत्मविश्वास में वृद्धि के चलते इस समय आप अच्छे लीडर बनकर उभर सकते हैं। कुल मिलाकर ये समय आपके लिए सफलतादायक रहेगा। इस दौरान आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी, लेकिन आपको उंचाई और सड़क पर चलते समय खास सावधान रहने के अलावा तनाव नहीं लेना है

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

11. कुंभ राशि
इस दौरान सूर्य आपके सप्तम भाव यानि विवाह भाव में गोचर करेंगे। इस समय शादीशुदा लोगों के समय कुछ दिक्कत वाला रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ अहम के टकराव के चलते विचारों में मतभेद बढ़ेंगे। इस समय आपको शांत रहते हुए जीवनसाथी के साथ हर ग़लतफहमी को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए।

Must read- अगस्त 2021 के राशि परिवर्तन

rashi parivartan in august 2021

वहीं नौकरीपेशा लोगों को इस समय अपने कार्यस्थल पर बॉस से सराहना मिलेगी। वहीं व्यवसायी भी इस समय लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस समय आप अपने कार्यों को लेकर साहसी होने के साथ ही जोखिम लेने से भी नहीं कतराएंगे। कुल मिलकार ये गोचर आपको मिश्रित परिणाम देता दिख रहा है। सेहत का खास ध्यान रखना होगा।

उपाय- हर संडे गाय को गुड़ खिलाएं।

12. मीन राशि
इस दौरान सूर्य आपके छठे भाव यानि रोग व शत्रु भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में आप अपने दुश्मनों को परास्त कर सकेंगे, जिसके चलते विरोधी अनेक प्रयासों के बाद भी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे।

इसके अलावा इस समय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी और आप शारीरिक रूप स्वस्थ रह पाएंगे। लेकिन खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा। इस दौरान समाज में आपका दायरा भी बढ़ेगा। इस समय आप अपनी आलोचना सहन नहीं कर सकेंगे। इस समय आप परिस्थिति के अनुसार खुद में बदलाव भी करते रहेंगे।

उपाय- रविवार को आदित्यह्दय स्त्रोत का पाठ करें।

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.