Solar Eclipse 2020: सूर्यग्रहण आज 21 जून 2020 का सूतक काल और किसे होगा लाभ से किसे होगी हानि

|

Updated: 21 Jun 2020, 06:36 AM IST

किस देश के लिए बन रहा सबसे घातक...

surya grahan timing in your city- इस ग्रहण से बने खतरे और देशों पर असर

वर्ष 2020 का पहला सूर्यग्रगहण आज रविवार,21 जून की सुबह 9 बजकर 15 मिनट से दोपहर 15 बजकर 04 मिनट तक रहेगा, यह वलयाकार सूर्य ग्रहण रहेगा। दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर इस ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव रहेगा। इसे भारत समेत दक्षिण पूर्व यूरोप, हिंद महासागर, प्रशांत महासागर, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के प्रमुख हिस्सों में देखा जा सकेगा।

सूतक शुरु - 21:15:58, 20 जून को
सूतक समाप्त - 15:04:01, 21 जून को

यह मिथुन राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लग रहा है। जिसके कारण इसका सबसे अधिक प्रभाव मिथुन राशि वालों पर पड़ेगा।

6 घंटे लंबा होगा ग्रहण-
21 जून को सुबह 9:15 बजे ग्रहण शुरू हो जाएगा और 12:10 बजे दोपहर में पूर्ण ग्रहण दिखेगा। इस दौरान कुछ देर के लिए हल्का अंधेरा सा छा जाएगा। इसके बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा। यानी करीब 6 घंटे का लंबा ग्रहण होगा। लंबे ग्रहण की वजह से पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है।

चीन की बढ़ सकती है समस्या...
ग्रहण के संबंध में ज्योतिष के जानकार सुनील शर्मा का कहना है कि इस समय गणना केवल सूर्य ग्रहण के आधार पर ही करना गलत हो सकता है, उसका कारण ये है कि इस बार करीब 15 के अंतराल पर ही 2 ग्रहण पड़ रहे हैं। जो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काफी भयानक माने जाते हैं।

MUST READ : साल 2020 में बारिश का गणित ऐसे समझें

पंडित शर्मा के अनुसार ज्योतिषीय गणना में ग्रहण के प्रभावों को बताती एक पुरानी कहावत “एक पाख दो गहना, राजा मरे या सेना” गांवों में प्रचलित है। इस कहावत का अर्थ है एक पक्ष (शुक्ल पक्ष या कृष्ण पक्ष) यानी 15 दिन में दो ग्रहण होने से या तो राजा की क्षति या सेना की क्षति का संकेत होता है।

वहीं कुछ जानकारों का कहना है कि इस सूर्य ग्रहण का चूंकि मुख्य केंद्र चीन की ओर है, अत: ऐसे में मुख्य परेशानी चीन के समाने आती दिख रही है। कुल मिलाकर ये ग्रहण भीषण विपदा का संकेत है।

MUST READ : इस दिन मिलेगी कोरोना से मुक्ति! ये कहती है ग्रहों की चाल

सूर्य ग्रहण में सावधानियां
सूर्य ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए सूतक काल विशेष रूप से हानिकारक माना जाता है। मान्यता के अनुसार उन्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और न ही उन्हें चाकू छुरी या नुकीली चीजों का प्रयोग करना चाहिए। कहा जाता है कि इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे शिशु के ऊपर पड़ता है।

पं. शर्मा के अनुसार जिस प्रकार किसी बच्चे के जन्म लेने के बाद भी उस घर के सदस्यों को सूतक की स्थिति में बिताने होते हैं, उसी प्रकार ग्रहण के सूतक काल में किसी भी तरह का कोई शुभ काम नहीं किया जाता, यहां तक की मंदिरों के कपाट भी सूतक के दौरान बंद कर दिये जाते हैं।

सूतक काल में काटने छाटने का काम भी नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं चाकू, ब्लेड, कैंची जैसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कहा जाता है है कि ग्रहण के समय धार वाली वस्तुओं का प्रयोग करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर इसका बुरा असर पड़ता है।

MUST READ : वर्ष 2020 के ये दो ग्रहण दे रहे डरावने संकेत, बचने के ये हैं उपाय

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव :

1. मेष राशि :
इस राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण आर्थिक पक्ष मजबूत करेगा। सूर्यग्रहण आपके लिए किसी भी मामले में हानिकारक नहीं है, बल्कि सभी मामलों में लाभ देने वाला साबित होगा। कार्य व्यापार में उन्नति होगी। आपके साहस और शौर्य की सराहना होने के साथ ही आपके द्वारा लिए गए निर्णय व किए गए कार्य भी सफल रहेंगे। परिवार में शांति बनाकर रखें।

2. वृषभ राशि :
ये सूर्य ग्रहण आपके धनभाव में पड़ने वाला है, जिस कारण यह आपको पारिवारिक कलह व मानसिक अशांति दे सकता है। कर्ज या लेन-देन के विवादों से दूर रहें।स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना के बीच दाहिनी आंख का ध्यान रखें।

3. मिथुन राशि :
यह ग्रहण मिथुन राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगेगा। ऐसे में मिथुन राशिवालों के लिए यह ग्रहण सर्वाधिक कष्ट कारक सिद्ध हो सकता है, इसलिए वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखे। यात्रा में कष्ट के संकेत हैं।

4. कर्क राशि :
यह ग्रहण आपके लिए स्वास्थ्य पर असर डालेगा। ऐसे में अपने हृदय व बाई आंख का खास ध्यान रखें। किसी संबंधी अथवा मित्र के द्वारा कष्टकर समाचार मिलने के अलावा यदि कोई मामला कोर्ट में है तो उसे बाहर ही सुलझा लेना बेहतर रहेगा।

MUST READ : गुप्त नवरात्र 2020- जानिये तिथि, पूजा विधि और क्या है खास इस बार

5. सिंह राशि :
ये ग्रहण आपकी राशि के 11वें भाव यानि आय भाव में होने जा रहा है। जिसके चलते आपके लिए नौकरी में पदोन्नति और नए अनुबंध पर हस्ताक्षर के योग बन रहा है। आय के साधन बढ़ेंने के साथ ही भाग्य उन्नति के सभी दरवाजे ये ग्रहण खोल देगा। पैसों के मामले में भी आपकी स्थिति काफी मजबूत रहने वाली है। साथ ही ग्रहण काफी लंबे समय से चल रही आपकी कोई अधूरी ख्‍वाहिश के पूरे होने के संकेत भी दे रहा है।

6. कन्या राशि :
ग्रहण आपके लिए उप्युक्त नहीं है, कार्य क्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने के अलावा नौकरी में भी स्थान परिवर्तन की संभावना है अगर ऐसा हो तो सहजता से स्वीकार करें। अधिकारियों से संबंध बनाकर रखें। आपकी राशि के जातकों के लिए इस ग्रहण से माता पिता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना है।

7. तुला राशि :
आपकी राशिवालों के कार्य में ये ग्रहण बाधा उत्पन्न करा सकता है। स्वास्थ्य के प्रति चिंता तो रहेगी किंतु संतान संबंधी चिंता भी आपको तंग कर सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई में और मन लगाएं, ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में परेशानी न हो। धर्म-कर्म के मामलों में अरुचि बढ़ेगी।

MUST READ : आज का राशिफल- सूर्य नारायण की कृपा से इन 5 राशि वालों को होगा धन लाभ

8. वृश्चिक राशि :
यह आपके लिए मिलाजुला समय है, आकस्मिक धन प्राप्ति के योग के बीच कहीं फंसा हुआ पैसा वापस मिल सकता है। लेकिन ये ग्रहण आपकी राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिए विपरीत प्रभाव कारक सिद्ध हो सकता है। पेट संबंधी या यहां से संबंधित अंगों के विकार से बचें। विरोधी परेशान कर सकते हैं।

9. धनु राशि :
किसी करीबी के कष्ट का समाचार मिल सकता है। विवादों से दूर रहे। यात्रा देशाटन पर अधिक खर्च होगा। इस ग्रहण के प्रभाव से धनु राशिवालों के दांपत्य जीवन में कटुता आ सकती है इसलिए आपसी सौहार्द बनाए रखें।

10. मकर राशि :
यह सूर्य ग्रहण मकर के जातकों को मिलाजुला फल देने वाला होगा। आपके कार्यों की सराहना होगी, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी चिंता से परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा ऋण, रोग और शत्रु आपको तंग कर सकते हैं। गुप्त शत्रुओं से भी बचें। कोर्ट कचहरी से दूर रहने की कोशिश करें।


11. कुंभ राशि :
प्रेम विवाह के निर्णय में कुछ विलंब हो सकता है। यह ग्रहण रोमांस के मामलों में उदासीनता लाएगा। संतान संबंधी चिंता भी परेशान कर सकती है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में नुकसान हो सकता है।

12. मीन राशि :
यह सूर्यग्रहण आपकी राशि के चौथे भाव में लगने जा रहा है। जो कि आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। घरेलू मामलों में आपको इस वक्‍त थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है। ग्रहण के शुभ प्रभाव से आपको सभी कार्यों में अ‍भीष्‍ट सिद्धि फल प्राप्‍त होगा। आपके कई सारे रुके हुए कार्य इस वक्‍त पूर्ण हो सकते हैं। लेकिन यह ग्रहण आपको पारिवारिक कलह व मानसिक भी अशांति दे सकता है। साथ ही कहीं न कहीं आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत करेगा।