अनोखे है खजराना गणेश, यहां उल्टा स्वस्तिक बनाने से पूरी होती है मन्नत

मान्यता है कि जो भक्त मंदिर में गणेशजी की पीठ पर उल्टा स्वस्तिक बनाकर अपनी मन्नत मांगता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है।

इंदौर। होलकर वंश की धरोहर माने जाने वाला ऐतिहासिक मंदिर खजराना गणेश अपनी विशेषताओं के कारण पूरे जग में विख्यात है। इंदौर शहर के इस प्राचीन मंदिर का नवीनिकरण भले ही हो गया हो लेकिन यहां आने वाले भक्त आज भी प्राचीन मान्यताओं के तहत ही यहां श्रीगणेश जी की पूजा-अर्चना करते है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त मंदिर में गणेशजी की पीठ पर उल्टा स्वस्तिक बनाकर अपनी मन्नत मांगता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। गणेश उत्सव के दौरान यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है और हर कोई विघ्रहर्ता को मनाने की पुर जोर कोशिश में लगा रहता है।
 

 

माता-पिता के साथ विराजित है श्रीगणेश
दरअसल खजराना गणेश मंदिर का निर्माण १७३५ में महारानी अहिल्याबाई होलकर ने करवाया था। इस मंदिर की खासियत है कि यहां श्रीगणेशजी की प्रतिमा के साथ ही शिव और मां दुर्गा के भी मंदिर है। इस तरह से यहां गणेश जी अपने माता और पिता के साथ विराजमान है। इतना ही नहीं मंदिर प्रागंण में अन्य देवी-देवताओं के ३३ और मंदिर भी है।
 

 

खुदाई करवाकर निकाली थी प्रतिमा
खजराना मंदिर परिसर में एक पीपल का प्राचीन पेड़ है। भक्तजनों के बीच ये पेड़ मनोकामना पूर्ण करने वाले पेड़ के रूप में जाना जाता है। ऐसा बताया जाता है कि खजराना गणेश की ये प्रतिमा पंडित मंगल भट्ट को स्वप्न में दिखी थी। और पंडितजी के स्वप्र के आधार पर ही रानी अहिल्या बाई होल्कर ने जमीन की खुदाई करवा नीचे से ये भव्य मूर्ति निकलवाई और इसे मंदिर में स्थापित कराया। ये भी बताया जाता है कि जिस जगह से प्रतिमा निकली थी, वहां अब एक जलकुंड है। जो मंदिर के सामने है। कहा जाता है कि मुख्य प्रतिमा के नेत्र हीरे से जडि़त हैं और ये हीरे इन्दौर के एक व्यवसायी ने भेंट किए थे।
 

सबसे धनी मंदिर में से एक
इतना ही नहीं खजराना गणेश मंदिर को देश के सबसे धनी मंदिरों में से एक माना गया है। भक्तों और श्रद्धालुओं की ओर से चढ़ाए जाने वाले चढ़ावे के चलते ये मंदिर प्रदेश के अन्य मंदिरों से कहीं ज्यादा समृद्ध है। मंदिर समिति की ओर से यहां ऑनलाइन दान देने की सुविधा भी भक्तों को दी गई है। इसके साथ ही’लाइव दर्शन’ की ऑनलाइन सुविधा भी शुरू की है, ताकि श्रद्धालु घर बैठे भगवान गणेश दर्शन कर सकें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.