धर्म और अध्यात्म

रूठी लक्ष्मी जी को मनाने के ये हैं आसान उपाय, दरिद्रता हो जाएगी छूमंतर

4 Photos
Published: January 27, 2024 03:13:36 pm
1/4

हिंदू धर्म के अनुसार गाय में 33 कोटि (प्रकार) देवताओं का वास होता है। गाय में सभी देवी देवता विराजमान होते हैं, इसलिए इसकी सेवा से सभी देवी देवता प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। इसके कारण सेवक का हर संकट दूर हो जाता है। यदि कोई व्यक्ति रोजाना रोटी बनाते समय पहली रोटी गाय के लिए निकाले और उस रोटी पर घी, गुड़ रखकर गाय को खिलाए तो उसके जीवन की परेशानियां दूर हो जाएंगी। साथ ही आखिरी रोटी कुत्ते को खिलाएं।

2/4

कई बार व्यक्ति को ग्रह दोषों के कारण संकट का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर शनि दोष तो विशेष रूप से लोगों को परेशान करता है। ऐसे में व्यक्ति शनिवार को हनुमानजी को लाल रंग का चोला अर्पित करे तो उसे शनिदेव और हनुमानजी दोनों का आशीर्वाद मिलता है। इससे उसके जीवन का हर संकट दूर होगा। इसके लिए व्यक्ति को शनिवार के दिन पास के हनुमान मंदिर में जाकर दीपक जलाना चाहिए और हनुमानजी से कष्टों से मुक्ति के लिए प्रार्थना करना चाहिए।

3/4

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष में महत्व है, व्यक्ति को रविवार और एकादशी को छोड़कर रोजाना घर में लगी तुलसी को जल देना चाहिए। साथ ही शाम के समय रोजाना घी का दीपक तुलसी के पौधे के सामने जलाना चाहिए। इससे धन की देवी माता मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

4/4

धर्म ग्रंथों के अनुसार हनुमानजी संकट मोचक हैं। यदि आप परेशानियों से त्रस्त हैं तो रोजाना हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। यदि आप रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर पा रहे हैं तो विशेष कर मंगलवार और शनिवार के दिन पाठ करें। हनुमानजी आर्थिक तंगी से असफलता तक हर संकट से आपको मुक्त करेंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.