पूरे देशभर में पीओपी मूर्ति पर रोक, यहां कलेक्टर के घर पीओपी के गणेश

मध्यप्रदेश के खंडवा में सुप्रीम कोर्ट-एनजीटी नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ रही। कलेक्टर अभिषेक सिंह खुद के घर पीओपी की गणेश प्रतिमा बैठाने ले गए।

<p>Collector bought banned POP Ganesha Idol in Madhya pradesh</p>

खंडवा. देश में पीओपी की प्रतिमाओं के निर्माण पर प्रतिबंध लगा है। सुप्रीम कोर्ट के भी स्पष्ट निर्देश है गणेश प्रतिमा पीओपी से न बनाई जाए। बावजूद कलेक्टर अभिषेक सिंह कृषि उपज मंडी स्थित प्रतिमा बाजार से गणेशजी की पीओपी से बनी मूर्ति घर ले गए। यानी जिलेभर में प्रतिबंध लगाना तो दूर, कलेक्टर अपने घर पीओपी की मूर्ति बैठाएंगे।
कलेक्टर अभिषेक सिंह गुरुवार शाम सपरिवार पुरानी सब्जी मंडी में लगे प्रतिमा बाजार पहुंचे। वे यहां गणेशोत्सव की खरीदी करने पहुंचे। उन्होंने यहां 1500 रुपए नकद देकर एक प्रतिमा खरीदी। दुकानदार ने पत्रिका को बताया कि मूर्ति पीओपी से बनी हुई थी। गौरतलब है कि एनजीटी और हाईकोर्ट ने पीओपी की प्रतिमाओं पर रोक लगा रखी है।

Riyaz sagar IMAGE CREDIT: Patrika

पीओपी प्रतिबंध के कोई आदेश जारी नहीं हुए
जिले में पीओपी को लेकर इस साल कोई भी आदेश-निर्देश प्रशासन ने जारी नहीं किए। जबकि इसका पालन कराने के लिए कलेक्टर जिम्मेदार है। वहीं नगर निगम को नगरीय क्षेत्र में इसके उपयोग और निर्माण पर प्रतिबंध लगाना है। इसे रोकने के लिए जिले में कोई प्रशासनिक कमेटी भी नहीं बनाई गई है।

300 मूर्तिकार, 10 हजार बनी पीओपी मूर्तियां
खंडवा के सात विकासखंड में मूर्तिकार बड़ी संख्या में है। निगम के आंकड़ों के मुताबिक शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में 300 से अधिक मूर्तिकार है। अनुमान के मुताबिक 10 हजार से अधिक छोटी-बड़ी मूर्तियां बनाई है। जो बाजार में खुलेआम बेची जा रही है। एेसे ही सुप्रीमकोर्ट व एनजीटी का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है। 

जाने किस राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा
मेष: नौकरी की बाधा दूर होगी।
वृषभ: वैवाहिक जीवन में मधुरता।
मिथुन: बीमारी में इलाज से आराम मिलेगा।
कर्क: संतान सुख।
सिंह: भूमि, भवन, वाहन खरीदने का प्रबल योग।
कन्या: मान सम्मान में वृद्धि।
तुला: व्यापार में लाभ।
वृश्चिक: शत्रु शांत होंगे।
धनु: पदोन्नति का योग।
मकर: धन लाभ।
कुंभ: पद.प्रतिष्ठा में लाभ।
मीन: तनाव से मुक्ति, धर्म में झुकाव होगा। 
शहर की व्यवस्था में कुल 200 पुलिसकर्मी
एएसपी महेन्द्र तारणेकर के अनुसार शहर की व्यवस्था में 200 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। सभी बड़े पंडालों के पास दो पुलिसकर्मी तीन शिफ्ट में लगेंगे, जबकि डायल 100 में कुल 63 पुलिसकर्मी, चीता में 74 पुलिसकर्मी, जबकि एक प्वांइट पर दो की तैनाती के हिसाब से 40 प्वाइंट पर 80 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, जो शहर की सुरक्षा के साथ ही व्यवस्थाओं पर अपनी नजर रखेंगे। इसके बाद भी जरूरत पड़ी तो ग्रामीण क्षेत्रों के थानों पर तैनात पुलिसकर्मी भी बुलाएंगे।
बिजली कंपनी की ओर से की गई व्यवस्था
गणेश पूजा पंडालों में अस्थाई कनेक्शन के लिए बिजली कंपनी की ओर से व्यवस्था की गई हैं। कार्यपालन यंत्री योगेश अठनेरे ने बताया कि पूजा के दौरान वैध कनेक्शन के लिए मंडल कार्यालय में विशेष व्यवस्था की गई है, ताकि लोगों को परेशान न होना पड़े।
फैक्ट फाइल
– 171 जगहों पर स्थापित होंगी गणेश प्रतिमाएं
– 28 बड़े पंडालों में स्थापित होंगे गणपति बप्पा
– 200 पुलिसकर्मी सुरक्षा में होगे तैनात
– 24 घंटे दो पुलिस पंडालों में रहेगी तैनात
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.