चंद्रग्रहण आज: करें ये उपाय, खुल जाएगा भाग्य, धन की परेशानी होगी दूर

|

Published: 05 Jun 2020, 11:02 AM IST

आज 5 जून 2020 को पड़ रहा हैं घातक चंद्रग्रहण...

 

Today on 05 June 2020 Chandra Grahan- आज पड़ रहा हैं घातक चंद्रग्रहण, जानें कैसे बचें...

साल का दूसरा चंद्रग्रहण आज 5 जून 2020, शुक्रवार को पड़ रहा है। यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा। इस ग्रहण को मुख्य रूप से वृश्चिक राशि वालों के लिए घातक माना जा रहा है। इसका कारण यह है कि इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा अपने नीच राशि वृश्चिक में गोचर करेंगे।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैसे तो ग्रहण को हमेशा ही किसी दोष के रूप में देखा जाता है, लेकिन कुछ ऐसे भी तरीके हैं, जिनके बारें में कहा जाता है कि इन्हें ग्रहण के दौरान अपनाने से कई तरह से लाभ होता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके संबंध में मान्यता है कि इसे चंद्रग्रहण के दिन करने से न केवल आपका भाग्य खुल जाएगा, वरन यह आपको मालामाल भी बना देगा।

दरअसल हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसका जीवन सुख-समृद्धि से परिपूर्ण हो, इसके अलावा व्यक्ति अपने जीवन में धन प्राप्त करने के लिए बहुत कोशिश करता है। हर किसी की इच्छा होती है कि उनके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाए।

MUST READ : जानिये साल 2020 में सूर्य व चंद्रमा की गति, और कब-कब पड़ेंगे ग्रहण

 

पंडित शर्मा के अनुसार अगर हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखें तो यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों से संबंधित कोई बाधा है तो इसकी वजह से उस व्यक्ति को धन की समस्या से गुजरना पड़ता है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

उनके अनुसार चावल से संबंधित कुछ उपायों ऐसे उपाय हैं,जो आपके लिए राहत ही नहीं बल्कि खुशियां तक ला सकते है। पं.शर्मा के अनुसार यदि आप चंद्र ग्रहण के दिन यह कुछ खास उपाय करते हैं तो माना जाता है कि इससे आपके जीवन की समस्या दूर होगी और आपका भाग्य खुल जाएगा।

चंद्र ग्रहण पर करें यह उपाय
: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा पाठ में चावल का बहुत महत्व माना गया है, देवी देवताओं की पूजा के दौरान इनको चावल अर्पित किए जाते हैं, इसलिए आप चंद्रग्रहण के पश्चात भगवान को चावल अर्पित करें, इससे ईश्वर का आशीर्वाद आपके साथ हमेशा रहेगा और चंद्र ग्रहण से मिलने वाला अशुभ प्रभाव दूर हो जाएगा।

MUST READ : आठवां बैकुंठ बद्रीनाथ इस दिन हो जाएगा लुप्त, फिर होगा ये...

: अगर धन संबंधित कार्यों में रुकावट उत्पन्न हो रही हैं तो इसके लिए आप चंद्र ग्रहण के अगले दिन सुबह के समय जल्दी उठ जाएं और अपने सभी कार्य पूरे करने के बाद आप लाल रंग का रेशमी कपड़ा लीजिए, इस लाल कपड़े में आप पीले चावल के 21 अखंडित (साबुत) दाने रख लीजिए, इसमें कोई भी चावल का दाना टूटा हुआ नहीं होना चाहिए।

इसके तहत पहले चावल को हल्दी से पीला करके इसको आप लाल रंग के रेशमी कपड़े में बांध लीजिए, अब आपको माता लक्ष्मी जी की विधि विधान पूर्वक पूजा करनी होगी और आप लाल कपड़े में बंधे हुए चावल को भी माता लक्ष्मी जी के समक्ष रखें, जब आपकी पूजा समाप्त हो जाए तब आप इस लाल कपड़े में बंधे हुए चावल को अपने पर्स में छुपा कर रख लीजिए, इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होगी और धन की परेशानी दूर हो जाएगी।

: आप चंद्र ग्रहण के पश्चात शिवलिंग पर चावल अर्पित अवश्य कीजिए, यदि आप यह उपाय करते हैं तो इससे आर्थिक परेशानियां दूर होंगी, अगर आपके घर में पैसों से जुड़ी हुई परेशानियां चल रही है तो आप इसके लिए आधा किलो चावल लेकर किसी एकांत में शिवलिंग के पास बैठ जाए और शिवलिंग पर एक मुट्ठी चावल अर्पित करें, बचे हुए चावल को आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर सकते हैं।

MUST READ : कब होगा भगवान विष्णु का कल्कि अवतार, जानें कुछ खास रहस्य

इसके बाद आप इस उपाय को पूर्णिमा के बाद आने वाले सोमवार के दिन कीजिए, अगर आप लगातार पांच सोमवार तक यह उपाय करते हैं तो इससे धन प्राप्ति के मार्ग हासिल होंगे।

: अगर आप के ऑफिस में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है या फिर आप नौकरी की तलाश में काफी लंबे समय से भटक रहे हैं, परंतु आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो इसके लिए आप चंद्रग्रहण के पश्चात मीठे चावल बना कर कौवों को खिला सकते हैं।

: यदि किसी व्यक्ति को पितृदोष लग गया है तो इसकी वजह से उसके कामकाज में बहुत सी बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए आप चंद्र ग्रहण के पश्चात चावल की खीर और रोटी बनाकर कौवा को खिलाएं, इससे पितृ दोष दूर होता है और रुके हुए कार्य बनने लगते हैं।

05 जून 2020 के चंद्रग्रहण का समय...
ये ग्रहण शुक्रवार शनिवार की दरमियानी रात 11 बजकर 16 मिनट से प्रारंभ होगा और 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। ये ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होने वाला है।

MUST READ : जल्द लग रहे तीन बड़े ग्रहण, जानिए कदम दर कदम कैसे बदलेगा समय

05 जून 2020 के चंद्रग्रहण का असर..
5 जून 2020 को चंद्रग्रहण के समय वृश्चिक राशि में नीच का चंद्रमा का होना इस राशि के मनुष्य जीवन को प्रभावित करेगा, साथ ही साथ बच्चों को काफी प्रभावित करेगा। चंद्रमा के वृश्चिक राशि में ग्रहण लगने से इस राशि के जातकों का मन विचलित रहेगा। इसके चलते स्वास्थ्य में उतार-चढाव आने के साथ ही पारिवारिक जीवन में कुछ खटपट हो सकती है।

05 जून 2020 का चंद्रग्रहण : इन 5 राशियां वालों को रहना होगा सतर्क...

1. मेष राशि-
मेष राशि के अष्टम भाव में ये चंद्रग्रहण जातकों को किसी चिंता में डाल सकता है। ऐसे में इस राशि के जातकों के मन में नकारात्मकता के भाव उत्पन्न हो सकते हैं। जिसकी वजह से छोटी-छोटी बातों को लेकर उनका मन परेशान रह सकता है। पैसों की वजह से आपसी कलह बढ़ने के आसार हैं।

बचने के उपाय- कच्चे दूध का दान और हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ मिल सकता है।

MUST READ : राशि के अनुसार कौन सा शिवलिंग है आपके लिए बेहद खास, जानिये यहां

2.वृषभ राशि-
इस राशि से सातवें घर का चंद्रग्रहण उनके वैवाहिक जीवन में कुछ कठिनाई ला सकता है। ऐसे में इस राशि के जातक आज के दिन अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान रह सकते हैं। महत्वपूर्ण कार्य से पहले पार्टनर की सलाह लें।

बुरे असर से बचने के उपाय- खीर का दान करना कल्याणकारी हो सकता है।

3. मिथुन राशि-
चंद्र ग्रहण के प्रभाव की वजह से इस राशि के जातकों को बैंक लोन या उधार के पैसों का लेन-देन करना मुश्किल में डाल सकता है। रिश्तेदारों के साथ वाद-विवाद होने से संबंध खराब हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें, एलर्जी या रिएक्शन होने की आशंका है।

बुरे असर से बचने के उपाय- शिवलिंग पर जल चढ़ाने से लाभ मिल सकता है।

4. वृश्चिक राशि-
चंद्रग्रहण की वजह से इस जातकों को पेट से संबंधित दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका मन विचलित रहेगा। वहीं संयम से काम लेंगे तो स्थिति नियंत्रण में रहेगी।

बुरे असर से बचने के उपाय-'नम: शिवाय ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।'

5. कर्क राशि-
आपकी राशि के 5वें घर में ग्रहण के चलते इस राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। संतान से जुड़ी समस्याएं पैदा होंगी।

बुरे असर से बचने के उपाय- शिवचालीसा का पाठ करें।