धर्म और अध्यात्म

Chanakya Niti – अगर जीवन में होना है सफल तो अवश्य माने चाणक्य की ये बातें

Chanakya Niti – “जिसका ज्ञान पुस्तकों तक ही सीमित है और जिसका धन दूसरों के पास है, वह आवश्यकता पड़ने पर न तो अपने ज्ञान का उपयोग कर सकता है और न ही धन का।” – आचार्य चाणक्य

लखनऊSep 16, 2021 / 09:18 am

Sandhya Jha

Chanakya Niti – अगर जीवन में होना है सफल तो अवश्य माने चाणक्य की ये बातें

Chanakya Niti – चाणक्य एक महान रणनीतिकार, मौर्य साम्राज्य के संस्थापक, अर्थशास्त्री और प्राचीन भारत के एक महान दार्शनिक थे। उनके प्रसिद्ध कार्यों में अर्थशास्त्र और चाणक्य-नीति शामिल हैं। उन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है।
उनकी रणनीतियों ने मौर्य साम्राज्य को हर तरह से बहुत मदद की। उन्हें सड़कों से चंद्रगुप्त मौर्य को उठाकर सम्राट बनाने के लिए जाना जाता है। मौर्य वंश के उदय के पीछे चाणक्य का दिमाग था।
जीवन बारे में आचार्य चाणक्य की सीख जिनसे लोग आज भी प्रेरणा लेते हैं:

1 – दूसरों की गलतियों से सीखें, आप उन सभी को खुद आजमाने का जोखिम नहीं उठा सकते।

2 – फूलों की सुगंध हवा की दिशा में ही फैलती है। लेकिन व्यक्ति की अच्छाई सभी दिशाओं में फैलती है।
3 – भगवान मूर्तियों में मौजूद नहीं है। आपकी भावनाएं ही आपका भगवान हैं। आत्मा तुम्हारा मंदिर है।

4 – जैसे ही भय निकट आता है, हमला करो और उसे नष्ट कर भलाई यही।
5 – जो अपने परिवार के सदस्यों से अत्यधिक जुड़ा हुआ है, वह भय और दुःख का अनुभव करता है, क्योंकि सभी दुखों की जड़ आसक्ति है। अत: सुखी रहने के लिए आसक्ति को त्याग देना चाहिए।
6 – सबसे बड़ा गुरु-मंत्र है: कभी भी अपने रहस्य किसी के साथ साझा न करें। यह तुम्हें नष्ट कर देगा।

7 – पुस्तकें एक मूर्ख व्यक्ति के लिए उतनी ही उपयोगी होती हैं जितनी कि एक अंधे व्यक्ति के लिए एक दर्पण उपयोगी।
8 – एक अशिक्षित व्यक्ति का जीवन कुत्ते की पूंछ के समान बेकार है जो न तो अपने पिछले सिरे को ढकता है और न ही कीड़ों के काटने से बचाता है।

9 – जैसे एक मुरझाया हुए पेड़ में लगी आग पूरे जंगल को जला देता है, वैसे ही एक दुष्ट पुत्र पूरे परिवार को नष्ट कर देता है।
10 – हमें अतीत के लिए चिंतित नहीं होना चाहिए, न ही हमें भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए; समझदार लोग केवल वर्तमान में रहकर अपना कार्य करते हैं।

11 – जिसका ज्ञान पुस्तकों तक ही सीमित है और जिसका धन दूसरों के पास है, वह आवश्यकता पड़ने पर न तो अपने ज्ञान का उपयोग कर सकता है और न ही धन का।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Chanakya Niti – अगर जीवन में होना है सफल तो अवश्य माने चाणक्य की ये बातें

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.