रतलाम

NMC की टीम ने मेडिकल कॉलेज में पीजी कक्षाओं की तैयारियों को जांचा

नेशनल मेडिकल काउंसिल के प्रोफेसर अरुण कुमार ने लिया जायजा, कम्युनिटी मेडिसिन के लिए है यह दौरा..

रतलामJun 24, 2021 / 09:41 pm

Shailendra Sharma

रतलाम. शासकीय मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक चिकित्सा विभाग (कम्युनिटी मेडिसीन) की स्नातकोतर कक्षाओं को शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) ने गुरुवार को मेडिकल कॉलेज का दौरा किया। गुरुवार को एनएमसी की तरफ से प्रोफेसर अरूण कुमार ने मेडिकल कॉलेज पहुंच कर विभाग की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने विभाग के साथ ही ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्र सरवन तथा शहरी स्वास्थ्य केन्द्र के साथ जिला चिकित्सालय का भी दौरा किया।

 

ये भी पढ़ें- ये है अजब-गजब सड़क, बारिश में गाड़ी निकालने से पहले बिछाने पड़ते हैं कपड़े, देखें वीडियो

 

अचानक दौरे पर पहुंची NMC की टीम
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता ने बताया एनएमसी की तरफ से इंस्ट्रक्टर गुरुवार की सुबह अचानक ही तैयारियों का जायजा लेने के लिए कॉलेज पहुंचे। उनके आने की पूर्व सूचना नहीं थी। बावजूद इसके हमारी तैयारियां पूरी थी। उन्हें मापदंडों के अनुसार उन सभी जगह का निरीक्षण कराया गया जो एनएमसी की गाइड लाइन में शामिल हैं। उन्हें मेडिकल कॉलेज के साथ ही कॉलेज की दोनों डिस्पेंसरियों सरवन और टीआईटी रोड, मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल का निरीक्षण कराया गया। सब जगह का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने तैयारियों को लेकर संतोष जताते हुए कहा कि यह सभी गाइड लाइन और तय मापदंडों के अनुसार सही है। निरीक्षण के दौरान उनके साथ विभागाध्यक्ष डॉ. एसके लिखार भी उपस्थित थे। मेडिकल कॉलेज में स्नात्तकोत्तर कक्षाएं प्रारंभ होने से कॉलेज की चिकित्सा शिक्षा में विस्तार होने के साथ ही विद्यार्थियों को लाभ मिल सकेगा।

 

ये भी पढ़ें- छोटे भाई की लव मैरिज से नाराज बड़े भाई ने की दूल्हे की पिटाई

 

तीन विषयों में पीजी कक्षाएं
मेडिकल कॉलेज में तीन विषयों की पीजी कक्षाएं शुरू करने की प्रारंभिक रूप से कवायद की जा रही है। इनमें पैथालॉजी, माइक्रो बायोलाजी और कम्युनिटी मेडिसीन हैं। इनमें से कम्युनिटी मेडिसीन के लिए एनएमसी की टीम ने गुरुवार को दौरा कर लिया है। आगामी दिनों में शेष अन्य दोनों विषयों की पीजी कक्षाओं के लिए एनएमसी की टीम किसी भी दिन दौरे पर आकर तैयारियों का जायजा ले सकती है।

 

ये भी पढ़ें- वैक्सीन का ये कैसा डर ! आधार कार्ड लेकर पेड़ पर चढ़ गया युवक

 

ये जरुरी है पीजी कक्षाओं के लिए
– पीजी कक्षाओं के लिए पर्याप्त फैकल्टी
– पीजी कक्षाओं के लिए पर्याप्त स्टॉफ
– समृद्ध पुस्तकालय और पुस्तकें
– फैकल्टी की कार्यप्रणाली और क्षमता
– नेशनल और इंटरनेशनल जरनल
– डिपार्टमेंटस म्यूजियम की उपलब्धता

देखें वीडियो- इस सड़क से गुजरने में करने पड़ते हैं कई जतन

Home / Ratlam / NMC की टीम ने मेडिकल कॉलेज में पीजी कक्षाओं की तैयारियों को जांचा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.