रेलवे 30 जून 2021 तक दे रही बड़ी रियायत

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर अब कम दूरी के लिए माल बुकिंग करने पर रेलवे द्वारा मालभाड़ा में रियायत देने की शुरुआत कर दी गई है। रेलवे के अनुसार 30 जून 2021 तक लागू रहेगा।

<p>बान्द्रा-जयपुर के बीच दो होलीडे विशेष ट्रेन 24, 25 को चलेंगी</p>
रतलाम.
पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर अब कम दूरी के लिए माल बुकिंग करने पर रेलवे द्वारा मालभाड़ा में रियायत देने की शुरुआत कर दी गई है। रेलवे के अनुसार 30 जून 2021 तक लागू रहेगा। इससे कारोबारियों को बड़ा लाभ यह हो रहा कि कारोबारियों को कम मूल्य पर अपने लगेज को भेजने की सुविधा मिल रही है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि रेलवे ने दूरी के अनुसार मालभाड़े की कीमत तय की है, इससे अधिक राशि माल या लदान को भेजने में लगती है, जबकि इस छूट से कम मूल्य में ही लदान पहुंचाया जा सकेगा। मंडल में कम दूरी के लदान पर 10 से लेकर 50 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है।
हुआ यह निर्णय : नए बदलाव के साथ चलेगी भारतीय रेलवे

रेल मंडल में एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश तक लम्बी दूरी की मालगाडिय़ां चलाकर खाद्यान, उर्वरक, सीमेंट, क्लींकर, डी-ऑइल केक आदि अन्य पदार्थों का परिवहन की जिम्मेदारी के साथ लॉकडाउन के दौरान भी काफी सतर्कता के साथ भेजा जा रहा है। उद्योग एवं व्यापार जगत के लोगों को सुविधा पहुंचाने के लिए रेलवे ने अब मंडल में कम दूरी की मालगाडिय़ा चलाने की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है और इस तरह क कम दूरी के माल यातायात के कारोबारियों को आकर्षित करने के लिए मालभाड़े में छूट प्रदान करने की योजना बनाई है। जिसको रतलाम मंडल में भी लागू किया गया है।
रेलवे का बड़ा निर्णय : आपके शहर की यह ट्रेन होगी बंद

कई लदान हुआ बुक
रेलवे के अनुसार इसमें कोई भी उद्योग एवं व्यापार जगत या सार्वजनिक प्रतिष्ठान या व्यावसायिक संगठन यदि कम दूरी के लिए रेल के जरिये माल का परिवहन करने हेतु इच्छुक है तो उसके प्रोत्साहित करने के लिए रेल प्रशासन ने मालभाड़े में रियायत देने की योजना 01 जुलाई से 30 जून 2021 तक एक साल के लिए लाँच की गई है। इसके अंतर्गत कोइ एंड कोक, आयरन ओर, मिलेट्री ट्रैफिक तथा रेलवे मटेरियल एवं कंटेनर ट्रैफिक को छोड़कर अन्य सभी तरह के माल बुक किए जाने पर छूट प्रदान की जाएगी।
रेलवे यात्रियों को देगा बड़ी सौगात, करोड़ों यात्रियों को होगा लाभ

50 प्रतिशत की दे रहे छूट
यदि 50 किलोमीटर की दूरी तक माल परिवहन की बुकिंग कराई जाती है तो उसे वर्तमान निर्धारित मालभाड़े में 50 प्रतिशत छूट दी जा रही है। इसी प्रकार 51 से लेकर 75 किलोमीटर की दूरी के लिए 25 प्रतिशत एवं 76 से 90 किलोमीटर की दूरी के लिए 10 प्रतिशत छूट दी जा रही है।
बड़ी खबर : 12 अगस्त तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, रिफंड के लिए करना होगा यह

कई कारोबारी ले रहे लाभ
सामान्य रुप से मंडल में औसतन 80 से 100 मालगाड़ी चलती है। सिर्फ मंडल की बात करें तो छूट योजना के बाद इनकी संख्या में बढ़ोतरी ही हुई है।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
पत्रिका ब्रेकिंग: 508 ट्रेन का किराया बढ़ेगा

एसबीआई ने अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा

रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम
मानसून में बदलाव के साथ बारिश की चेतावनी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.