राजगढ़

यात्रीगण ध्यान दें… 7 अप्रैल से चालू होगी इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट ट्रेन

कोरोना संक्रमण के बीच सुविधा : इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट (indore-kota superfast) अपने पुराने ही समय पर चलेगी

राजगढ़Apr 01, 2021 / 09:28 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

ब्यावरा.राजगढ़ जिले और ब्यावरा से जुड़े सैंकड़ों यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। उनकी जरूरत और राहत वाली ट्रेन अब चालू होने जा रही है। करीब सालभर के अंतराल के बाद आखिरकार और जिले के यात्रियों के जरूरत की सबसे महत्वपूर्ण और बहुप्रतिक्षित इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट (indore-kota superfast) 7 अप्रैल से फाइनली चालू हो जाएगी। अपने लगभग पुराने ही समय पर उक्त गाड़ी का संचालन होगा।
दरअसल, कोरोना का सर्वाधिक ग्रहण रेलवे (indian railway) को लगा था, धीरे-धीरे गाडिय़ां रेलवे ने चालू करना शुरू की। बीते दिनों अधिकतर ट्रेनें चालू कर देने के बाद बीना-नागदा पैसेंजर भी चालू कर दी गई। इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट का इतंजार काी यात्रियों को था। राजस्थान (rajsthan) से सीधा जोडऩे वाली उक्त गाड़ी काफी जरूरत की मानी जाती रही है। शुरुआत में दो से तीन बार में चालू हुई अलग-अलग गाडिय़ों के दौरान इसके चालू होने की उम्मीद जताई जा रही थी। पश्चिम मध्य रेलवे (west central railway) के अनुसार उक्त गाड़ी इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट (02299-02300) कोटा से सुबह 10.30 बजे आकर 10.32 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी। वहीं, लौटने में शाम 6.42 बजे आकर 6.44 पर रवाना हो जाएगी। अभी तक की बाकी गाडिय़ों के टाइम टेबल में काफी बदलाव हुआ था लेकिन यह लगभग अपने पुराने समय पर ही संचालित होगी। इससे इंदौर रूट के साथ ही कोटा की ओर जाने वाले यात्रियों को खासी राहत मिलेगी। देवास, मक्सी, शाजापुर के डेली अपडाउनर और खासकर इंदौर जाने वाले कई यात्रियों को इससे राहत मिल जाएगी। अब संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में इंदौर-देहरादून और उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस भी चालू हो जाएंगी। यही दो गाडिय़ां अब शेष हैं जो कि चालू होना हैं, बाकी लगभग सभी चालू कर दी गई हैं। इन गाडिय़ों से उत्तारखंड को जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी।
सात लोकल डब्बे, जनरल टिकिट भी मिल पाएगा
काफी लंबे समय के बाद चालू होने जा रही गाड़ी में नया स्ट्रक्चर बनाया गया है। गाड़ी नंबर भी बदले गए हैं। वहीं, अब इस नये सिरे से चालू की गई गाड़ी में 7 जनरल कोच होंगे, 4 चेयर कार (बैठने के लिए) और 1 एसी चेयर कार होगी। 2 डब्बे गार्ड और लगेज के करेंगे। कुल मिलाकर 14 कोच की यह गाड़ी रहेगी। प्राथमिक जानकारी के अनुसार बीना-नागदा पैसेंजर की ही तर्ज पर उक्त ट्रेन के लिए भी जनरल टिकिट प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे। यानि जनरल कोच ज्यादा रखे गए हैं, इसमें प्लेटफॉर्म पर ही मैनुअली मिलने वाले टिकिट मान्य हो जाएंगे।
7 अप्रैल से उसी समय पर चलेगी
इंदौर-कोटा सुपरफॉस्ट के चालू होने का मैसेज गुरुवार देर शाम मिला। इसके तहत 7 अप्रैल से उक्त गाड़ी अपने लगभग पुराने समय पर ही संचालित होगी। इसके बाद देहरादून की गाडिय़ों के चलने की भी संभावना जताई जा रही है।
-मुकेश कुमार मीना, स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.