लाइन में लीकेज… घरों में आ रहा गंदा-मटमैला पानी, पीना तो दूर नहा भी नहीं सकते

10 करोड़ की पाइप लाइन की हकीकत कृष्णपुरम कॉलोनी वार्ड-8 सहित अन्य हिस्सों में आ रही परेशानी, जगह-जगह लीक हुई लाइन

<p>ब्यावरा.इस तरह से गंदा और मटमैला पानी आ रहा घरों में, जो बदबू मार रहा है।</p>
ब्यावरा.तकरीबन 10 करोड़ रुपए की लागत से डाली गई नई पाइप लाइन की खामियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। जगह-जगह लीक हो चुकी लाइन में से पानी बह रहा है, नालियों में लाइन लीक हो जाने के कारण घरों में मटमैला और बदबूदार पानी आ रहा है।
दरअसल, शहरभर में ऐसी ही स्थिति बन रही है। वार्ड-8 सहित अन्य क्षेत्रों में कृष्णपुरम कॉलोनी क्षेत्र के घरों में गंदा और मटमैला पानी आ रहा है। जिसे पीना तो दूर उससे नहाया भी नहीं जा सकता। गंदे धोए हुए कपड़ों का पानी और नालियों का गंदा पानी इन नलों से आ रहा है, जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर की जनता को समय पर सही पानी मुहैया करवाने वाली नगर पालिका प्रबंधन भी इस पर ध्यान नहीं दे पा रही है। फोरी स्वच्छ भारत रेंकिंग सुधारने और रंग-रोगन में लगी नपा परिषद को जनता की परेशानी नजर नहीं आती। न ही जिम्मेदार प्रशासक इस पर ध्यान दे रहे। इसीलिए कहीं गंदे पानी तो कहीं नालियों के गंदे पानी, लीकेज पाइप लाइन तो कहीं टूटे-फुटे रोड से लोग खासे परेशान हो गए हैं।
पूरी लाइन में लीकेज, हर ओर शहरवासी परेशान
मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत डाली गई 38 से 40 किलोमीटर लंबी लाइन में तकरीबन 10 करोड़ रुपए खर्च आया है लेकिन समाधान आज तक नहीं हो पाया। जहां लाइन डाल दी गई वहां या तो प्रेशर की दिक्कत है या पानी ही नहीं पहुंच रहा। साथ ही जहां पानी पहुंच भी रहा है तो वह गंदा और मटमैला, झाग युक्त है। कृष्णपुरम कॉलोनी ही नहीं, शहर के अन्य कई हिस्सों में लोग इसी तरह से परेशान है, जहां गंदे पानी की दिक्कत है लेकिन नपा प्रबंधन के जिम्मेदार इस पर ध्यान ही नहीं देना चाहते।
नल का बिल बढ़ाया, क्वालिटी नहीं सुधार रहे
कहने को नगर पालिका प्रबंधन ने नल का बिल बढ़ा दिया है, प्रति माह आने वाले खर्च में बढ़ोतरी की है लेकिन क्वालिटी में कोई सुधार नहीं किया। साथ ही नई लाइन डाली जाने के बावजूद अवैध कनेक्शनों की भी होड़ मची है, जिस पर भी पाबंदी नगर पालिका नहीं लगा पाई है। वैसे फेल हो चुके नपा प्रबंधन के साथ ही यह जिम्मेदारी प्रशासक (एसडीएम) की है लेकिन शहर में ऐसी कोई कार्रवाई या अभियान शुरू नहीं किया जाता जिससेे जनता को राहत मिले, इसीलिए शहर का हर वर्ग इन दिनों परेशान है।
बदलवाएंगे 12 किमी हिस्से की लाइन
लीकेज को ढूंढऩे के प्रयास जारी हैं, कहीं नाली में लीकेज हुआ है, इसलिए गंदा पानी नलों से आ रहा है। हमने ठेकेदार से कहा है कि उक्त बोल्डर वाले हिस्से में करीब 12 किमी की लाइन उखाडक़र दोबारा डलवाएं।
-रुपेश नेताम, प्रभारी सीएमओ (सब-इंजीनियर), नपा, ब्यावरा
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.