एक वर्ष में दो लोगों की मौत, डेढ़ दर्जन लोग हुए घायल, फिर भी नहीं भरे गड्ढे

आए दिन गड्ढों के कारण दुर्घटना हो रही है।

<p>एक वर्ष में दो लोगों की मौत, डेढ़ दर्जन लोग हुए घायल, फिर भी नहीं भरे गड्ढे</p>
सुल्तानगंज. ओवरलोड वाहन एवं अनियंत्रित डंपरों की रेलमपेल में जहां आए दिन हो रही दुर्घटनाओं को लेकर प्रशासन के प्रति लोगों में गुस्सा है। मगर फिर भी सड़कपर गहरे गड्ढों को भी नहीं भरा जा रहा है। इस कारण लोगों को हर दिन मुश्किलों भरा गुजारना पड़ता है। जिम्मेदार अधिकारी तेज रफ्तार वाहनों की गति पर अंकुश नहीं लगा पाते। इससे परेशान लोगों ने अब ने कलेक्टर से गुहार लगाई है। तहसील मुख्यालय के लिए करीब 100 ग्रामों को यह सड़क जोड़ती है। सुल्तानगंज-बेगमगंज रोड का निर्माण राजलक्ष्मी कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया गया था। मगर घटिया निर्माण किए जाने से सड़क पर जगह-जगह हो चुके। गड्ढों के बीच से वाहन चलाने से वाहन चालकों को असुविधा होती है।
वहीं आए दिन गड्ढों के कारण दुर्घटना हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एक वर्ष के अंदर इस मार्ग पर वाहन दुर्घटना में दो की मौत और डेढ़ दर्जन घायल हो चुके हैं।
अधूरा पैचवर्क कार्य
लापरवाही का आलम ये है कि छह माह पहले एक ठेकेदार को पैचवर्क का टेंडर दिया था, इसके बाद भी गड्ढे पूरी तरह से नहीं भर सके। बरसात शुरू होते ही दूसरी बार ठेकेदार ब्रजेश गौर को करीब 12 लाख रुपए का गिट्टी से पैचवर्क का ठेका दे दिया गया। बताया जा रहा है कि इन्होंने भी अब तक पांच छह डंपर गिट्टी डालकर कुछ गड्ढों के पेट भरे, जबकि अभी छोटे-बड़े दर्जनों गड्ढों को भरा जाना बाकी है। ऐसे में हर दिन दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। मगर फिर भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस समस्या को सुलझाने की तरफ ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। यह सड़क करीब पांच वर्ष पहले राजलक्ष्मी कंट्रक्शन कंपनी द्वारा बनाई गई थी, जिसकी 36 माह की गारंटी भी थी, जो दो वर्ष पहले गारंटी खत्म हो गई है। तब से सड़क काफ ी खस्ताहाल हो चुकी है। कई जगह डामर उखड़ चुका है।
बीस वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हुए
जानकारी के अनुसार पिछले 25 दिनों में सड़क के गड्ढों में गिरने से 20 वाहन दुर्घटनाओं के शिकार हो चुके हैं। इसके बावजूद भी अभी तक सड़क के गड्ढे नहीं भरे गए और न ही जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा उक्त ठेकेदारों के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की गई। आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर ग्रामीण चिंतित हैं।
मिली है स्वीकृति
पीडब्ल्यूडी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सुल्तानगंज से बेगमगंज तक 26 किलोमीटर सड़क एमपीआरडीसी द्वारा एमडीआर के तहत स्वीकृत हो चुकी है, जिसका बरसात के बाद टेंडर हो जाएगा और नई सड़क बनाई जाएगी। क्षेत्रवासियों द्वारा इसकी शिकायत कलेक्टर से करते हुए सड़क में सुधार कराने की गुहार लगाई है।
गड्ढे भरवाए जाएंगे
-कुछ दिन पहले छह-सात डंपर गिट्टी से सड़क पर हुए गड्ढों को भरवाया गया था। मगर अब फि र से सड़क पर गड्ढे हो गए हैं, तो ठेकेदार से बोलकर फि र से गिट्टी से गड्ढे भरवाए जाएंगे।
-ताहिर कुरैशी, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.