जिले आठ जगह लगी फसलों में आग, 70 एकड़ से अधिक की फसल जली

मौसम के बाद अब किसानो पर आग की मार। हर दिन हो रही घटनाएं।

<p>जिले आठ जगह लगी फसलों में आग, 70 एकड़ से अधिक की फसल जली</p>
बाड़ी. जिले में हर दिन खड़ी फसलों में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। मंगलवार को भी आठ जगह खड़ी फसलों में आ लगी जिससे 50 एकड़ से अधिक की फसलें जलकर राख हो गईं। बाड़ी तहसील अंतर्गत तीन गांवों में अज्ञात कारणों से गेहूं की खड़ी फसलों में आग लगी। बाड़ी क्षेत्र में फसलों में आग लगने की तीन दिन में यह दूसरी बड़ी घटना है। मंगलवार की घटनाओं में चार किसानो की 32 एकड़ की फसलें जल गईं। राजस्व विभाग के अमले ने मोके पर पहुंचकर जले हुए खेतों का निरीक्षण किया।
इनके खेतों में लगी आग
दोपहर 01:30 बजे बकतरा रोड पर किसान मुन्ना लाल चौहान के खेत में अचानक आग लग गई। धुआं व लपटे देख हड़कंप मच गया। आसपास के किसानों ने दमकल की मदद से कड़ी मशक्क के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक 2 किसानों की 13 एकड़ में खड़ी गेहंू की फसल पूरी तरह जलकर राख हो गई। इसके अलावा मुकेश पाल की करीब 12 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। गनीमत रही की दो फायर बिग्रेड थी और आसपास किसानों के ट्यूबल से फायर बिग्रेड में पानी भरा जा रहा था तो आग पर काबू पा लिया नहीं तो यह आगजनी ओर भी बड़ा विकराल रूप ले सकती थी। वहीं ग्राम बाबई में हरी बाबू शर्मा की 4 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल में अचानक आग लगने से पूरी फसल जल गई। इसी तरह ग्राम मनकापुर निवासी हरि सिंह चौधरी की 3 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल भी आग में जलकर राख हो गई। यहां ग्रामीणों ने अपने पारंपरिक तरीकों से आग पर काबू पाया।
बिलोरी में 30 एकड़ की फसल जलकर खाक
सांची. ग्राम बिलोरी में खेतों में खड़ी तैयार फसल में लगी आग से लगभग 30 एकड़ में खड़ी फसल जलकर खाक हो गई। मौके पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाते हुए अन्य खेतों में खड़ी फसल पर आग लगने से बचा लिया। सुबह दस बजे खेत से आग की लपटें उठते ही किसान सक्रिय हो गए,दमकल को सूचना दी और अपने प्रयासों से आग पर काबू करते रहे। इस घटना में किसान कैलाश, सुमेर सिंह, तुला राम, बृजेश, घनश्याम आदि की फसलें जल गई।
सात एकड़ की फसल जली
सलामतपुर. खोहा पंचायत के बेरखेड़ी चौराहा पर कालूराम मीणा की 4 एकड़ गेहंू की खड़ी फसल सहित भूरा मीणा की 3 एकड़ फसल भी आग से जल कर राख हो गई। इन सभी किसानों का लगभग पंद्रह लाख रुपए का नुकसान हो गया है। गौरतलब है कि सलामतपुर, दीवानगंज, बेरखेड़ी चौराहा और ढकना चपना गांव में हमेशा ही फायर ब्रिगेड की कमी खलती है।
बिजली के तार से लगी आग
थालादिघावन. बम्होरी निवासी किसान भागचंद गंगौलिया खेेत में झूल रहे बिजली तार में स्पार्किंग से निकली चिंगारी से खड़ी फसल में आग लग गई। दो एकड़ की फसल राख हो गई। गनीमत रही की वहां मौजूद किसानों की तत्परता से आसपास के दूसरे किसानों के खेतों में आग फैलने से पहले ही मोटर चालू कर आग पर काबू पा लिया।
यहां पांच एकड़ फसल जली
सिलवानी. ग्राम जुनिया में किसान छोटे लाल यादव के 5 एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों से लगी आग से फसल जल कर राख हो गई। आग लगने से किसान को दो लाख से अधिक का नुकसान होना बताया जा रहा है। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।
एक एकड़ की फसल जली
रायसेन. नगर के वार्ड क्रमांक 13 के ताजपुर मोहल्ला के पास एक खेत की नरवाई में सोमवार को अचानक आग लग गई। जिससे समीप के किसान चंद्रमोहन कुशवाह की खेत में कटी रखी लगभग 1 एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई। आग की सूचना मिलते ही कोतवाली थाना प्रभारी जेएस सिद्धू ने लोगों को साथ लेकर खुद आग बुझाने में मशक्कत की।
—————–
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.