दुकान-दुकान जाकर की खाद की जांच पड़ताल

जिलेभर में अनुविभागीय अधिकारी ने किया स्टॉक का मिलान।

<p>दुकान-दुकान जाकर की खाद की जांच पड़ताल</p>
रायसेन. जिले में खाद की कमी और पूर्ति को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच बुधवार को कलेक्टर के निर्देश पर जिले के सभी अनुभागों में स्थानीय एसडीएम और कृषि अधिकारियों ने निजी खाद दुकानो पर जाकर जांच पड़ताल की। दुकानो पर खाद का स्टॉक और बिक्री का मिलान कर दुकानदारों को पूरी सतर्कता के साथ हर किसान को खाद बेचने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि डीएपी की जगह अब एनपीके का उपयोग करने के लिए किसानो को प्रेरित किया जा रहा है। ताकि तेजी से बिगड़ रही भूमि की सेहत को बचाया जा सके, साथ ही किसानो को कम लागत में अच्छी खाद मिल सके। जिले में इस बार डीएपी की जगह एनपीके ही उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसे सोयायटियों और दुकानदारों को आवंटित किया जा रह है। कृषि अधिकारी एके शुक्ला ने बताया कि एनपीके का उपयोग किसानो के लिए हितकर है, कम लागत के साथ उच्च गुणवत्ता का बेहतर उत्पादन पाने के लिए एनपीके का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि सांची ब्लॉक में कुल 38 खाद दुकाने हैं जिनमें से मात्र आठ दुकानो पर ही पॉस मशीन है। इन आठ दुकानदारों को ही खाद दिया जा रहा है। पॉस मशीन के जरिए ही खाद का विक्रय किया जा रहा है, ताकि किसी तरह की घपला न हो। इस मशीन पर किसान का रिकॉर्ड दर्ज होगा, जो ऑनलाइन होगा। साथ ही खाद की एक-एक बोरी के विक्रय का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन होगा।
एक रेक और लगी
एसडीएम एलके खरे ने बताया कि सलामतपुर स्टेशन पर एनपीके की एक रेक लगी है। बारिश के कारण रास्ता खराब होने से उसे अनलोड नहीं किया जा सका। एक दो दिन में रास्ता दुरुस्त कर रेक अनलोड किया जाएगा। जिसमें 1250 मेट्रिक टन खाद है। इसे जिले में वितरण के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
——————–
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.