रायपुर

SBI के ग्राहकों के लिए बूरी खबर, नहीं निकाल सकेंगे एटीएम से इससे ज्यादा रुपए

स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दे दिया है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है

रायपुरOct 03, 2018 / 12:48 pm

Deepak Sahu

SBI के ग्राहकों के लिए बूरी खबर, नहीं निकाल सकेंगे एटीएम से इससे ज्यादा रुपए

रायपुर. त्यौहर का सीजन शुरू होने से पहले ही स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दे दिया है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एटीएम की डेली विड्राल लिमिट में एक बहुत बड़ा बदलाव किया है।
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लेनदेन और बैंक एटीएम में हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक तोड़ निकाला है। स्टेट बैंक ने अपने एटीएम से रोजाना विड्राल की सीमा 40,000 से घटा दी है। नई विड्राल सीमा 31 अक्टूबर से बैंकों में लागू कर दी गई है। इस वक्त स्टेट बैंक के ग्राहकों की संख्या 42 करोड़ हैं।
नई योजना के अनुसार अब बैंकों से दैनिक निकासी की सीमा 40 हजार से 20 हजार कर दी गई है जो पहले की तुलना में उससे आधी है। यह बदलाव केवल एसबीआई की क्लासिक डेबिट कार्ड पर किया गया है। जो कि बैंक के ग्राहकों का सबसे पसंदीदा कार्ड है।
बैंक ने बताया कि स्टेट बैंक का क्लासिक डेबिट कार्ड चिप पर आधारित नही है जिसके कारण लगातार इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इसलिए उन्हे सुरक्षा के नजरिए से एेसा कदम उठाना पड़ा। बैंक के प्रबंधन द्वारा यह भी बताया गया कि लगातार इस कार्ड की क्लोनिंग की शिकायत लोगोंं द्वारा की जा रही थी। जिसके बाद काफी सोच विचार कर कार्ड की विड्रल लिमिट को कम किया गया है।
स्टेट बैंक ने मार्च 2018 के सर्वे के मुताबिक लगभग 26 करोड़ सक्रिय रूप से उपयोग किए गए डेबिट कार्ड के साथ 39.50 करोड़ डेबिट कार्ड जारी किए।

डिजीटल इंडिया भी एक मकसद
बैंक की शाखाओं को भेजे गए आदेश में बताया गया है कि बैंक में या एटीएम में हो रही धोखाधड़ी को रोकने के साथ-साथ डिजीटल इंडिया और कैशलेस इंडिया भी एक बड़ी वजह है एटीएम की लिमिट कम करने की।

लगातार बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामले
स्टेट बैंक प्रबंधन ने बताया की बाजारों में लगातार धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। एेसे में कई बार उनके पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड की क्लोनिंग की खबर और एटीएम फ्राड जैसी शिकायते आती रहती हैं।

Home / Raipur / SBI के ग्राहकों के लिए बूरी खबर, नहीं निकाल सकेंगे एटीएम से इससे ज्यादा रुपए

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.