Latest News in Hindi

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए मोदी सरकार ने निकाली ये स्कीम, मिलेगा इतना रुपए

By Chandu Nirmalkar

Sep, 12 2018 05:39:08 (IST)

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए मोदी सरकार ने निकली ये स्कीम, मिलेगा इतना रुपए

रायपुर. अगर आपके बच्चे दसवीं और बारहवीं बोर्ड की क्लास में पढ़ाई करते हैं तो इस स्कीम के तहत अच्छा खासा इनाम के साथ-साथ रुपयों की बारिश हो सकती है। आपको बात दें कि पीएम मोदी महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों, नौकरी पेशा के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इस बार मोदी सरकार ने दसवीं और बारहवीं क्लास के बच्चों को पढ़ाई अव्वल लाने के लिए इस योजना को लागू किया है। जानिए इस योजना के बारे में...

 

दरअसल मोदी सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना निकाली है। इसके अंतर्गत जो छात्र दसवी और बारवी में अच्छे अंक लाकर पास होते हैं उनको सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप दिया जाएगा। इस स्कॉलरशिप योजना का नाम सरकार ने अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप योजना का नाम दिया है। इस स्कॉलरशिप के तहत अगर तो छात्र दसवीं और बारहवीं क्लास में अच्छे अंक लाएंगे या फिर जो टॉपर बने हैं उनको सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

Read Also: इस बैंक के ATM से भूलकर भी न निकाले रुपए, वरना होगा बड़ा नुकसान, इनको हुआ इतना घाटा

 

टॉपर नहीं आएंगे भी मिलेगा स्कॉलरशीप
आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ टॉपर के लिए ही यह स्कॉलरशीप है। लेकिन आपको बात दें कि ऐसा नहीं है। सरकार ने इसके लिए कुछ नियम बनाए हैं। जैसा कि आपके बच्चे 10वीं और 12वीं कक्षा में 75 फीसदी से लेकर 85 फीसदी के बीच अंक प्राप्त हुए हैं। तो उनको स्कॉलरशिप के मिलने का चांस उतना ही ज्यादा बड़ जाएगा। या फिर ये कहें कि आपको आवेदन भरने के बाद आपको स्कॉलरशिप मिलना तय है। वहीं, जो टॉपर है केन्द्र सरकार साथ-साथ राज्य सरकार भी पुरूस्कार और नगद राशि स्कॉलरशिप के रूप में देती है।

कैसे लें फायदा
आपको बता दें कि यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए है। छात्रवृत्ति की अगस्त महीने में प्रदान की जाएगी। आवेदन के लिए जिन प्रमाणपत्रों की जरूरत है उनमें स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, आई-कार्ड, परिवार का आय प्रमाणपत्र, जिसे दो लाख रुपये सालाना से कम होना चाहिए। आप मान्यता प्राप्त स्कूल में जाकर मोदी सरकार के इस स्कॉलरशीप योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।