रायपुर

ICMR छत्तीसगढ़ के तीन जिलों में करेगी ‘जीरो सर्विलेंस’ की पड़ताल, लेगी रेंडम सैंपल

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में जल्द ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) की टीम आ रही है। यह टीम कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर राज्य की स्थिति का आकलन करेगी।

रायपुरApr 22, 2020 / 10:16 am

Ashish Gupta

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में जल्द ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) की टीम आ रही है। यह टीम कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर राज्य की स्थिति का आकलन करेगी। पहले चरण में आईसीएमआर (ICMR) की ही तरफ से 3 जिले बीजापुर, कवर्धा और सरगुजा को चिन्हित किया गया है, जहां टीम के विशेषज्ञ जाकर रेंडम सैंपल लेंगे।
आईसीएमआर (ICMR) ने राज्य को सिर्फ आने की सूचना दी है। टीम कब आएगी, कहां आएगी, कितने सैंपल लेगी इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक आईसीएमआर देशभर में इस प्रकार की कवायद कर रही है, ताकि वह एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सके कि कहां पर वायरस के फैलाव की क्या स्थिति है।
इसे जीरो सर्विलेंस स्टडी कहा जा रहा है। हालांकि, छत्तीसगढ़ ने आईसीएमआर (ICMR) के निदेशक को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वे इन तीन जिलों की अपेक्षा उन तीन जिलों का चयन करें, जहां से कोरोना के केस सामने आए हैं। जिनमें कोरबा, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव शामिल है। इस सर्वे का प्रदेश को बड़ा फायदा होने जा रहा है। इससे राज्य सरकार को राज्य की स्थिति की और विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।

सिर्फ पांच जिलों में मिले 36 मरीज

वर्तमान में प्रदेश का कोरबा जिला रेड जोन (Red Zone) में है, जहां अब तक 27 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव में कोरोना के आखिरी मरीज अप्रैल में मिले थे। देश की दूसरी राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ की स्थिति अब तक बेहतर बनी हुई है।

Home / Raipur / ICMR छत्तीसगढ़ के तीन जिलों में करेगी ‘जीरो सर्विलेंस’ की पड़ताल, लेगी रेंडम सैंपल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.