लॉकडाउन में भी नहीं रुक रहा खनन

प्रतापगढ़.इन दिनों लॉकडाउन के कारण सभी काम-काज ठप पड़े हुए है। लेकिन कई स्थानों पर अवैध खनन अब भी जारी है। ऐसे में नदियों के किनारे और चरनोट पर खोह बन गए है। जिससे ग्रामीणों में रोष है। ग्रामीणों ने प्रशासन से चरनोट और शिवना नदी के किनारों से खनन पर रोक लगाने की मांग की है।

<p>लॉकडाउन में भी नहीं रुक रहा खनन</p>

..शिवना नदी के किनारों पर खनन से बन गए खोह
….पर्यावरविदें ने जताई चिंता
प्रतापगढ़.
इन दिनों लॉकडाउन के कारण सभी काम-काज ठप पड़े हुए है। लेकिन कई स्थानों पर अवैध खनन अब भी जारी है। ऐसे में नदियों के किनारे और चरनोट पर खोह बन गए है। जिससे ग्रामीणों में रोष है। ग्रामीणों ने प्रशासन से चरनोट और शिवना नदी के किनारों से खनन पर रोक लगाने की मांग की है।
जिले में प्रमुख रूप से शिवना नदी के किनारों और पेटे में खनन हो रहा है। प्रमुख रूप से हथुनिया थाना इलाके में शिवना नदी में काफी खनन हो रहा है। यहां स्थिति यह है कि गत तीन माह से खनन किया जा रहा है। यहां जेसीबी से खनन किया जा रहा है। मिट्टी और बजरी को पानी से धुलाई कर इसे ट्रैक्टरों और डम्पर में भरकर ले जाया जा रहा है। नदी में खनन करने पर यहां पानी में ही इसकी धुलाई की जाती है। इसके बाद विभिन्न स्थानों पर पहुंचाई जा रही है।
रात में चलते है जेसीबी के पंजे
शिवना नदी के पेटे और पास में पड़ी चरनोट की जमीन में रात को जेसीबी से खनन किया जाता है। यहां चार जेसीबी और दर्जनों ट्रैक्टर इसमें लगे हुए है। रात को खनन होने से आसपास के लोगों को शंका नहीं होती है। इसके बाद ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर यहां से बजरी ले जाई जा रही है।
ढाई सौ बीघा की चरनोट हो रही चट
वैसे तो शिवना नदी में सभी तरफ खनन किया जा रहा है। लेकिन सन्नोटी, बिलेश्री के इलाके में अधिक खनन हो रहा है। यहां सन्नोटी के सौ बीघा के इलाके में चरनोट थी। जो खनन के बाद आधी भी नहीं बची है। इसके साथ ही बिलेश्री में १५० बीघा पर पौधरोपण किया गया था। लेकिन यहां खनन कर इसे खाह में तब्दील कर दी गई है।
माफियाओं के सूचना तंत्र मजबूत
खनन कर रहे माफियाओं के सूचना तंत्र काफी मजबूत होते है। कई बार यहां खनन विभाग के कर्मचारी और पुलिस के पहुंचने से पहले ही सूचना पहुंच जाती है। ऐसे में जेसीबी और ट्रैक्टर को मौके से गायब कर दिया जाता है।
राजस्थान समेत एमपी में जा रही बजरी
यहां शिवना नदी में खनन के बाद बजरी के राजस्थान समेत एमपी में भी पहुंचाई जा रही है। इन इलाकों से कच्चे रास्तों से बजरी ले जाई जाती है।
करेंगे सख्त कार्रवाई
शिवना नदी में और किनारों पर खनन पर पहले भी कार्रवाई की थी। यहां आसपास के कुछ माफिया सक्रिय हो गए है। ऐसे में यहां पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई की जाएगी।
एसएन कुमावत
खनि अभियंता, प्रतापगढ़

फोटो….३ और ४……प्रतापगढ़ जिले के बिलेश्री, सन्नोटी में शिवना नदी के किनारे खनन करने से बने खोह।
====
…फोटो……५…..प्रतापगढ़ जिले के बिलेश्री, सन्नोटी में शिवना नदी में किया जा रहा खनन।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.