तीन दिन से हो रही बारिश से किसानों की मुसीबतें बढ़ी

खेत मे तैयार पड़ी फसलें खराब-अब फलियों में अंकुरणप्रतापगढ़.छोटीसादड़ी. गत दिनों से हो रही बारिश के कारण खेतों में कटी फसलों में नुकसान होने लगा है। वहीं दूसरी ओर तापमान में उतार.चढ़ाव भी बना हुआ है। गत दो रातों से बारिश भी हो रही है।

<p>तीन दिन से हो रही बारिश से किसानों की मुसीबतें बढ़ी</p>


खेत मे तैयार पड़ी फसलें खराब
-अब फलियों में अंकुरण
प्रतापगढ़.छोटीसादड़ी. गत दिनों से हो रही बारिश के कारण खेतों में कटी फसलों में नुकसान होने लगा है। वहीं दूसरी ओर तापमान में उतार.चढ़ाव भी बना हुआ है। गत दो रातों से बारिश भी हो रही है। रविवार रात को तीन से चार घण्टे हवा और चमक-गरज के साथ बारिश हुई। वहीं सोमवार शाम को भी हल्की बारिश हुई है और आसमान में घनघोर घटाए छाई रही। बारिश ने किसानों कि मुसीबतें और बढ़ा दी है। नगर एवं आसपास के गांव में रात को अचानक जोरदार बारिश हुई। इस बारिश से सभी तरफ पानी ही पानी दिखाई देने लगा। पहले ही नुकसान झेल रहे किसानों को इस बारिश से क्षेत्र के किसानों की ओर चिंता बढ़ा दी। खेतों में थ्रेसरिंग के लिए पड़ी सोयाबीन और मूंगफली की फसल पानी की भेंट चढ़ गई। जैसे-तैसे सोयाबीन की फसल को खेतों से निकालकर खलिहान तक लाया गया था, जहां सुखाया जा रहा था। लेकिन इस बारिश ने उस पर पानी फेर दिया। दूसरी ओर जिन खेतों में किसानों ने सोयाबीन कटने के पश्चात खेतों को जोत कर खेत तैयार किए थे। सिंचाई कर आगामी फसल बोने की तैयारी कर ली थी। इस बारिश से किसानों को उन खेतों में सिंचाई करने की आवश्यकता नहीं रही। अब सीधे ही गेहूं, चने की बोनी की जा सकती है। वहीं खेतों में पड़ा फसलों का भूसा भी बारिश से खराब होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं इस वर्ष पहले ही खेत में नमी थी और उसमें अब वापस बारिश हो गई है। जिससे किसान बिना पलेवा के सरसों, गेहूं, चना, मसूर और अन्य फसलों की बोवनी कर सकेंगे।
=-=
छोटीसादड़ी मंडी भाव
छोटीसादड़ी. कृषि उपज मंडी में सोमवार को विभिन्न जिंसों के भाव प्रति क्विंटल इस प्रकार हैं। गेहूं 1900.2100, मक्का 1000.1650, सोयाबीन 2900.5700, जो 2150, मैथी 6300.6800, चना 3800.4600, लसन 2000.7000, ईसबगोल 10700.12351, अलसी 7800.8100, धनिया 6200 रुपए प्रति क्विंटल रहे।
-=—=–
मंडी में अवकाश
प्रतापगढ़.
कृषि उपज मंडी में मंगलवार को अवकाश रहेगा।
मंडी सचिव मदनलाल गुर्जर ने बताया कि मंगलवार को बारावफात का पर्व होने से मण्डी में क्रय-विक्रय कार्य बन्द रहेगा। ऐसें में कोई भी किसान मंडी में उपज लेकर नहीं आए। मंडी अब बुधवार को खुलेगी।
कृषि मंडी दो दिन रहेगी बंद
छोटीसादड़ी. नीमच रोड स्थित सरदार वल्लभभाई कृषि उपज मंडी में मंगलवार से दो दिन बंद रहेगी। मंडी सचिव ने बताया कि मंगलवार को बारावफात व बुधवार को शरद पूर्णिमा होने से मण्डी में अवकाश रहेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.