कृषि मंडी में पहुंची बंपर आवक

प्रतापगढ़. हाल ही में सभी जिंसों के भावों में भारी उछाल के कारण यहां मंडी में आवक बढ़ गई है। जिससे यहां शुक्रवार को जगह की कमी हो गई। ऐसे में यहां मंडी के बाहर वाहनों की कतारें लग गई। मंडी प्रशासन की ओर से गेट पर ही वाहनों को रोक लिया गया। जहां से मंडी परिसर में एक-एक वाहन में भरी जिंसों को उचित स्थान पर खाली किया गया

<p>कृषि मंडी में पहुंची बंपर आवक</p>

दोपहर तक लगी वाहनों की कतारें
-भावों में उछाल के बाद किसान पहुंच रहे मंडियों में
-वीकेंड कफ्र्यू के कारण दो दिन बंद रहेगी मंडी
प्रतापगढ़. हाल ही में सभी जिंसों के भावों में भारी उछाल के कारण यहां मंडी में आवक बढ़ गई है। जिससे यहां शुक्रवार को जगह की कमी हो गई। ऐसे में यहां मंडी के बाहर वाहनों की कतारें लग गई। मंडी प्रशासन की ओर से गेट पर ही वाहनों को रोक लिया गया। जहां से मंडी परिसर में एक-एक वाहन में भरी जिंसों को उचित स्थान पर खाली किया गया। इसके बाद वाहनों को बाहर निकाला गया और अन्य वाहनों को अंदर प्रवेश दिया गया। इसके बाद ही व्यवस्था सुचारू हो सकी।
गौरतलब है कि गत दिनों से कृषि मंडियों में कुछ दिनों के अंतराल से छुट्टियां काफी अधिक हो गई थी। ऐसे में गत दो दिनों से मंडियों में माल की आवक भी अधिक हो गई है। वहीं गत दिनों से सभी जिंसों के भावों में भी काफी उछाल आने लगा है। दूसरी ओर आगामी दिनों में सावों की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में किसान वर्ग भी अपनी फसलों को बेचने के लिए अधिक संख्या में मंडियों में पहुंच रहे है। यहां मंडी में सुबह से ही वाहन पहुंचना शुरू हो गए। ऐसे में मंडी परिसर में जगह कम पडऩे लगी। इससे वाहनों को एक-एक करके अंदर प्रवेश दिलाया गया।
वहीं राज्य सरकार के शुक्रवार शाम पांच बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक वीकंड कफ्र्यू की घोषणा को देखते हुए मंडी में भी दो दिन के अवकाश की घोषणा की गई है। जिससे भी यहां देर शाम तक किसान अपनी उपज लेकर पहुंचते रहे।
रात को मंडी गेट बंद रहेगा
राज्य सरकार के वीकेंड कफ्र्यू की घोषणा पर मंडी में भी गेट बंद रखा जाएगा। ऐेसे में मंडी में अलाउंस कराया गया कि शुक्रवार शाम पांच बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक कोई भी किसान मंडी में उपज लेकर नहीं आए। वहीं कोविड-१९ के प्रकोप को बढ़ते हुए किसानों से अपील की गई है कि वे सुरक्षा के सभी उपाय करकें आएं। नियमों की पालना सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर खुले समर्थन मूल्य के खरीद केन्द्र पर उपज बेचे। जिससे यहां मंडी में आने से बचें।
-=-=-
मंडी में १० हजार बोरी की हुई आवक
यह मंडी में शुक्रवार को करीब दस हजार बोरी की आवक हुई है। जिसमें गेहूं 2213, चना 720, मसूर 740, सोयाबीन 800, सरसों 160, अलसी 2200, मैथी 605, अजवाईन 3०, लहसुन 1750, प्याज 210, धनिया 27० क्विंटल आवक हुई।
भाव भी रहे ऊंचे
मंडी में शुक्रवार को जिंसों के भाव भी ऊंचे रहे। गेहूं के भाव साढ़े २२ सौ, चना पौने ५३ सौ, सोयाबीन ७३ सौ, अलसी आठ हजार, मैथी पौने सात हजार, अजवाइन पौने ११ हजार, लहसुन नौ हजार, धनिया साढ़े सात हजार रुपए प्रति क्विंटल तक बीके।

=:==:==::=
आवक अधिक, व्यवस्था को किया सुचारू
मंडी में दो दिनों में बंपर आवक हुई। ऐसे में उपज को खाली कराने में परेशानी हुई। व्यवस्था को सुधारने में समय भी लगा। जिससे वाहनों को खाली कराने और बाहर निकालने में कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। जिससे दोपहर तक वाहनों की कतारें लगी रही। इके साथ ही मंडी में कोविड-१९ की पालना के लिए भी व्यवस्था की गई। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार वीकेंड कफ्र्यू को देखते हुए मंडी में शनिवार और रविवार को बंद रखा गया है। अब मंडी सोमवार को खुलेगी।
मदनलाल गुर्जर, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति, प्रतापगढ़.
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.