Women's Day 2021: जानिए क्या है महिलाओं की पहली पसंद, ये रहीं टॉप 9 कारें

|

Updated: 08 Mar 2021, 10:13 PM IST

  • ऑटो देखने वाली दुनिया भर के 38 देशों की 50 महिला पत्रकारों ने बनाई सूची।
  • 2020 वीमेंस वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स के जरिये पता चली पसंद।
  • हर कैटेगरी में कारों को देखकर आप भी समझ जाएंगे कि क्या है इसकी वजह।

नई दिल्ली। यों तो दुनिया भर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में पुरुषों का ही वर्चस्व है, लेकिन कारों के प्रति महिलाओं की दीवानगी भी बढ़ती जा रही है। महिलाएं आम कारों से लेकर एसयूवी, सुपरकारें भी जमकर चला रही हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यह जानना जरूरी हो जाता है कि दुनियाभर में कौन सी कारें महिलाओं के बीच सबसे मशहूर हैं और उनकी पसंद की टॉप कारें कौन सी हैं।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ऑटोमोबाइल पर लिखने वाली 38 देशों की 50 महिला पत्रकारों के समूह ने खुद को केवल इस मिशन पर लगाया कि वे यह पता लगा सकें कि 2020 के दौरान महिलाओं ने किसे सबसे अच्छी कार माना। निर्णायकों ने पहले ही नौ कैटेगरी में विजेताओं को चुन लिया है। इनमें शहरी कारों से लेकर ज्यादा एंडवेंचरस 4X4 या फिर स्पोर्ट्स कार की कैटेगरी वाली कारें भी हैं।

इस सूची के हिसाब से Peugeot 208 को सबसे अच्छी शहरी कार (बेस्ट अर्बन कार) के रूप में चुना गया है, जबकि Peugeot 2008 को सबसे अच्छी शहरी एसयूवी (बेस्ट अर्बन एसयूवी) बताया गया।

बता दें कि 2019 जेनेवा मोटर शो के दौरान Peugeot 208 को सबसे पहली बार पेश किया गया था। 2019 की Peugeot 208 कंपनी की कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर आधारित कार थी। यह 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन या 1.5 लीटर चार सिलेंडर डीजल इंजन के विकल्प के साथ आती है। जबकि यह गाड़ी 5 या 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स में पेश की जाती है।

वहीं, 2020 वीमेंस वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स में Skoda Octavia को पारिवारिक कार (फैमिली कार) की श्रेणी में पहला स्थान दिया गया है। इस अवॉर्ड के 10वें संस्करण में चेक गणराज्य के कार निर्माता को यह पहली जीत मिली है। नौ कैटेगरी में से एक की विजेता बनने के साथ ही स्कोडा को ओवरऑल टाइटिल में बेस्टसेलर का खिताब मिला है।

Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

एसयूवी कैटेगरी में लैंड रोवर डिफेंडर को 'बेस्ट मीडियम एसयूवी' का खिताब दिया गया है, जबकि Kia Sorento को 'बेस्ट लार्ज एसयूवी' के रूप में चुना गया। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कैटेगरी में सभी महिलाओं के इस निर्णायक मंडल ने Honda E को घूमने के लिए बेस्ट ईवी के रूप में चुना।

जबकि लग्जरी कार सेगमेंट में Lexux LC500 cabrio को महिलाओं की पहली पसंद पाया गया और Ferrari F8 Spider को बेस्ट स्पोर्ट्स कार सेगमेंट में सबसे ज्यादा मशहूर पाया गया।