दिवाली के धमाकों के बीच कैसे करें अपने वाहन की सुरक्षा

|

Updated: 14 Nov 2020, 05:15 PM IST

  • दिवाली के दौरान वाहनों में आग और अन्य दुर्घटनाओं के जोखिमों बढ़ जाते हैं।
  • अपनी कार और बाइकों को किसी नुकसान से पहुंचाने के लिए जरूरी उपाय।
  • इन आसान से उपायों का इस्तेमाल करके त्योहार के दौरान रहेंगे निश्चिंत।

नई दिल्ली। दिवाली अपने साथ उत्साह और आनंद का माहौल लेकर आती है। लेकिन इस दौरान पटाखों, मोमबत्तियों, दीयों आदि के कारण आग लगने का खतरा भी होता है। कोई आश्चर्य नहीं कि हर साल इस त्योहार के दौरान कई दुर्घटनाएं होती हैं, जो अग्निशमन कर्मियों को किसी भी मौके पर तुरंत कार्रवाई के लिए तैयार रखती हैं। लेकिन स्वयं को और अपने परिवारों को सुरक्षित रखने के प्रयास में, हम अक्सर किसी ऐसी चीज का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जो अक्सर हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है- हमारे वाहन।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

हमारी कारें और दोपहिया वाहन साल के इस समय के दौरान ज्यादा जोखिम में आते हैं और इनमें आग और अन्य नुकसान होने की पूरी संभावना होती है। अगर दिवाली पर आपको भी यह बात परेशान कर रही है, तो यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको इस दौरान अपने वाहनों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

1. कवर्ड पार्किंग

इस दिवाली अपने वाहनों को सुरक्षित रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि वे एक गैराज या अंदर किसी ढके हुए स्थान पर पार्क किए गए हों। अब, निश्चित रूप से हम जानते हैं कि एक कवर्ड कार पार्किंग एक लग्जरी है जिसे हर कोई उस देश में हासिल नहीं कर सकता जहां लाखों वाहन सड़कों पर चलते हैं। लेकिन ऐसे परिदृश्य में हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने वाहनों को पेड पार्किंग लॉट (सशुल्क पार्किंग) में पार्क करें। और अगर आपको खुले में वाहन खड़ा करना है, तो एक ऐसे स्थान की तलाश करें, जहां लोगों के पटाखे फोड़ने की संभावना न हो।

2. व्हीकल कवर से ना ढकें

यह सबसे बुरी गलतियों में से एक है जो आप कर सकते हैं। कारों या दोपहिया वाहनों के लिए अधिकांश वाहन कवर मौसम और धूल से सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन ये निश्चित रूप से अग्निरोधक नहीं हैं। इसके उलट ये ज्वलनशील होते हैं और जल्दी से चिंगारी को आग की लपटों में बदल सकते हैं। यदि आपका वाहन किसी खुली जगह पर खड़ा है तो कृपया इनका इस्तेमाल न करें।

कोरोना काल में दिवाली के दौरान बाजार में आई इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी मजेदार

3. कार विंडो बंद रखें

खड़ी कार की जगह अब चलते वाहनों की बात करते हैं। सबसे पहली बात अपनी कार की खिड़कियों को बंद करके रखें। ऐसा करने से न केवल पटाखों को केबिन में प्रवेश करने से रोका जा सकेगा (जो निश्चित रूप से रहने वालों को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक कि इंटीरियर को भी आग लगा सकता है) बल्कि शोर को भी दूर रखेगा।

4. धीमी रफ्तार और सतर्कता

अगर आप किसी को पटाखा जलाते हुए देखते हैं तो रुकें और उसके फूटने का इंतजार करें। अपने वाहनों को सड़कों पर और विशेष रूप से आवासीय क्षेत्रों में किसी अप्रिय स्थिति में संभालने के लिए आपको कम वक्त मिलेगा, जिससे आपकी और दूसरों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। इसलिए धीमी रफ्तार से आगे बढ़ें और कार चलाते समय सतर्क रहें।

बोरों में भरी थी अरबों रुपये की देश भर को हिलाने वाली वो चीज, सुरक्षा बलों ने बड़ी मुस्तैदी से किया कब्जा

5. अग्निशामक यंत्र और फर्स्ट ऐड किट रखें

आपको कभी नहीं पता होता है कि इमरजेंसी कब पड़ सकती है, इसलिए आप जितना अधिक तैयार होंगे उतना ही बेहतर होगा। इसके लिए कुछ बुनियादी चरणों से शुरू करें। पहला, अपनी कार में आग बुझाने का यंत्र रखें। और इसके अलावा एक बेसिक फर्स्ट ऐड किट, जो किसी अप्रिय स्थिति में आपके लिए काफी कारगर हो सकता है।