26 जनवरी को नए अवतार में पेश होगी Tata Safari, जानें इस SUV की तकनीक से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

|

Published: 25 Jan 2021, 04:33 PM IST

-26 जनवरी के जश्न के मौके पर टाटा मोटर्स पेश करने जा रही अपनी नई एसयूवी Tata Safari।
-कपंनी टाटा सफारी को लंबे समय बाद नए अवतार में पेश करने जा रही है जो बीते ऑटो एक्सपो में पेश की गई Gravitas पर बेस्ड है।
-2021 Tata Safari को कंपनी की पॉपुलर इंपैक्ट 2.0 डिजाइन भाषा पर तैयार किया गया है।

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स 26 जनवरी के जश्न के मौके पर अपनी नई एसयूवी Tata Safari पेश करने जा रही है। बेहद आकर्षक लुक और दमदार इंजन के कॉम्बिनेशन वाली इस एसयूवी कार की हाल ही कंपनी ने कुछ तस्वीरें शेयर की है। 26 जनवरी से इस कार की प्री-बुकिंग शुरू हो रही हैं। चाहे तो आप भी करा सकते हैं। अभी सिर्फ इस कार की लॉन्चिंग होगी, इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। कपंनी टाटा सफारी को लंबे समय बाद नए अवतार में पेश करने जा रही है जो बीते ऑटो एक्सपो में पेश की गई Gravitas पर बेस्ड है।

 

डिजाइन
2021 Tata Safari को कंपनी की पॉपुलर इंपैक्ट 2.0 डिजाइन भाषा पर तैयार किया गया है और यह लैंड रोवर D8 से प्रेरित ओमेगाआरसी (OMEGARC) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। जिस पर हैरियर को डिजाइन किया गया है।

इंजन पावर
नई टाटा सफारी में 2.0 लीटर 4.सिलेंडर युक्त डीजल इंजन दिया जाएगा, जो कि 170 bhp की अधिकतम शक्ति और 350 nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल या 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

 

कीमत
बात करें कीमत की तो इसको लेकर फिलहाल कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे भारतीय बाजार में 15 लाख से 23 लाख रुपए की बीच की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इसकी असली कीमत लॉन्च होने के साथ ही सामने आएगी।

वैरिएंट्स
कंपनी नई Tata Safari को कुल चार वैरिएंट्स में पेश करेगी, जिसमें XE, XM, XT और XZ वैरिएंट्स शामिल हैं। इसके अलावा इसे दो सीटिंग ले आउट्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा। ग्राहक इसे 6 सीटर और 7 सीटर विकल्प के तौर पर चुन सकेंगे। हाल ही में जारी की गई तस्वीरों में सामने आया है कि 6 सीटर वैरिएंट में दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स दिए गए हैं।

 

कनेक्टिविटी फीचर्स
नई Tata Safari में कंपनी एडवांस फीचर्स और तकनीक का प्रयोग कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स भी दे रही है। इन कनेक्टिविटी फीचर्स को 5 हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें रिमोट कमांड, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी, एयर अपडेट्स, अलर्ट और नोटिफिकेश, हेल्थ चेक शामिल है। इन फीचर्स के बारे में अत्यधिक जानकारी इस एसयूवी के पेश होने के बाद ही सामने आएगी।

मुख्य फीचर्स
कंपनी इस एसयूवी में अपना सिग्नेचर स्टाइल ओक ब्राउन डुअल टोन डैशबोर्ड देगी। इसके अलावां इसमें 8.8 इंच का फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल, JBL के दमदार स्पीकर, पैनारोमिक सनरूफ जैसे फीसर्च दिया जाएगा। कंपनी इसमें सेफ्टी फीचर्स का भी पूरा ख्याल रखेगी, इस एसयूवी में 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), हिल डिसेंट कंट्रोल, चाइल्ड सीट ISOFIX, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।