लॉन्च से पहले महिंद्रा की अपडेटेड एसयूवी TUV300 प्लस की जानकारी हुई लीक

एसयूवी सेगमेंट की टॉपर कंपनी महिंद्रा नए साल की शुरुआत में अपनी अपडेटेड TUV300 प्लस एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

एसयूवी सेगमेंट की टॉपर कंपनी महिंद्रा नए साल की शुरुआत में अपनी अपडेटेड TUV300 प्लस एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। लेकिन इसके आॅफिशियल लॉन्च से पहले ही इस कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की जानकारी आॅनलाइन लीक हो गई है। ऐसी खबर है कि कंपनी ने इस एसयूवी के आधिकारिक लॉन्च से पहले इसे कुछ चुनिंदा ग्राहकों को डिलीवर कर दी है।
ऑनलाइन लीक हुए ARAI सर्टिफिकेट से यह पता चला है कि महिंद्रा की नई एसयूवी TUV300 प्लस 9-सीटर होगी और स्टैंडर्ड TUV300 सब 4-मीटर SUV से 403 mm बड़ी है। सर्टिफिकेट के अनुसार अपडेटेड महिंद्रा TUV300 प्लस में 2.2-लीटर एमहॉक120 डीजल इंजन दिया गया है जबकि फिलहाल बेची जा रही TUV300 में 1.5-लीटर ऑयल बर्नर इंजन दिया जा रहा है। यह इंजन 2,197cc का है और 118 bhp पावर जनरेट करता है। हालांकि इसके अभी तक इसके टॉर्क के बारे में जानकारी नहीं मिली है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नई TUV300 प्लस के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया है। बात करें कार की साइज की तो इस नई और अपडेटेड एसयूवी को काफी बड़ा बनाया गया है। यह कार वर्तमान में बिक रही स्टैंडर्ड TUV300 से 20 एमएम संकरी है और 2 एमएम छोटी है जबकि इसका व्हीलबेस 2,680 एमएम है। कंपनी ने इस कार में स्पीड मॉनिटरिंग डिवाइस लगाई है जिससे रफ्तार को एक दायरे में बांधा जा सकता है। अब देखना यह है कि आॅफिशियल लॉन्च होने के बाद यह कार मार्केट में कितना धमाल मचा पाती है ?
सरकार ने 2030 तक देश में करीब 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने सरकार को सुझाव दिया है कि ई-व्‍हीकल पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दर 5 प्रतिशत की जानी चाहिए। इसके अलावा इन वाहनों को बिना लोन के खरीदने वालों को आयकर में वाहन मूल्य के 30 प्रतिशत के बराबर एकबारगी टैक्‍स छूट मिलनी चाहिए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.