त्योहारी मौसम के बीच नवंबर में लॉन्च होने को तैयार हैं ये कारें-बाइकें

|

Updated: 29 Oct 2020, 04:20 PM IST

  • हुंडई, निसान और गोरखा अपने नए मॉडल्स के साथ है ( upcoming launch ) तैयार।
  • डुकाटी, रॉयल एनफील्ड और केटीएम ने भी कर रखी है पूरी तैयारी।
  • बिक्री के आंकड़ों को बढ़ाने की कोशिश में लगी हैं ऑटोमोबाइल कंपनियां।

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस बार भी भारत में त्योहारी मौसम के साथ ही ऑटोमोबाइल बाजार में चमक आने के साथ इनकी बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि अधिकांश वाहन निर्माता पहले से ही कोरोना वायरस के पूर्व वाले बिक्री स्तर को सफलतापूर्वक हासिल कर चुके हैं, जबकि अगले कुछ हफ्तों में वाहनों की बिक्री सबसे अधिक संख्या में करके एक नई ऊंचाई पर आंकड़े बढ़ाने की संभावना होगी। हुंडई, निसान और रॉयल एनफील्ड जैसे वाहन निर्माताओं ने नवंबर के लिए कुछ प्रमुख उत्पादों को रिजर्व रखा हुआ है। ऐसे में जानते हैं कि अगले महीने यानी नवंबर में लॉन्च ( upcoming launch ) होने वाले प्रमुख वाहन कौन से हैं।

दीपावली से पहले लॉन्च होगी नेक्स्ट जेनरेशन Hyundai 2020 i20, केवल इतने पैसे देकर कराएं प्री-बुकिंग

2021 Hyundai i20:

नेक्स्ट जेनरेशन हुंडई 2020 i20 भारत की दूसरी प्रमुख कार निर्माता कंपनी के लिए एक प्रमुख लॉन्च है। हालांकि कंपनी को अभी अगली पीढ़ी की इस हैच बैक की आधिकारिक लॉन्च डेट घोषित करना बाकी है, लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि हुंडई इस प्रीमियम हैचबैक को नवंबर की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है।

कार चलाते हैं तो ध्यान रखें काम की ये 7 बातें, हमेशा रहेगी हैप्पी जर्नी

Force Gurkha BS6:

फोर्स मोटर इंडिया अपनी ऑफ-रोड एसयूवी Gurkha के अपडेटेड BS6 वर्जन को लॉन्च करने के लिए भी कमर कस रही है। नई Gurkha को आधुनिक फीचर्स की मेजबानी के साथ अपडेटेड स्टाइलिंग मिलेगी, जिसमें नए प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, बोल्ड अलॉय व्हील और भी बहुत कुछ शामिल हैं। इसमें मर्सिडीज-बेंज द्वारा संचालित 2.6-लीटर डीजल इंजन लगा होगा जो BS 6 मानकों वाला होगा।

दिल्ली में 1 नवंबर से फिर शुरू होगी High Security Registration Plates की ऑनलाइन बुकिंग

निसान Magnite:

निसान ने कुछ दिन पहले ही सबकॉम्पैक्ट एसयूवी Magnite का खुलासा किया था। यह Kia Sonet, Hyundai Venue और Maruti Vitara Brezza को टक्कर देने वाली है। इसे HRA0 1.0-लीटर टर्बो इंजन के साथ पेश किया जाएगा, जो पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी गियरबॉक्स विकल्प के साथ आएगा। निसान ने आधिकारिक तौर पर इसकी लॉन्च डेट तो घोषित नहीं की है, लेकिन इसके नवंबर में आने की उम्मीद है। इसकी कीमत 6.5 लाख से 10 लाख (एक्स-शोरूम) मानी जा रही है।

Renault Zoe: भारत में लॉन्च हो सकती है कंपनी की बेस्ट सेलर EV

रॉयल एनफील्ड Meteor 350:

चेन्नई की बाइक निर्माता ने हाल ही में खुलासा किया कि इसकी अगली लॉन्च Meteor 350 मोटरसाइकिल होगी जो भारत में 6 नवंबर को बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी। पहले कहा गया था कि इस बाइक को चालू वर्ष के पहले हिस्से में लॉन्च किया जाएगा लेकिन आपूर्ति कोरोना वायरस महामारी के चलते सप्लाई चेन के मुद्दों ने रॉयल एनफील्ड को लॉन्च की तारीख को नवंबर तक ले जाने के लिए मजबूर कर दिया।

Jeep India का त्योहारी धमाका, Compass SUV के मॉडल्स पर 2 लाख तक की छूट

डुकाटी Multistrada 950 BS6:

आगामी 2 नवंबर को Ducati Mutistrada 950 की भारत में लॉन्चिंग की जाएगी। कंपनी पहले से ही 1 लाख रुपये में इस बाइक की बुकिंग शुरू कर चुकी है। यों तो यह देश में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध थी, जब तक कि 1 अप्रैल से नवीनतम उत्सर्जन मानदंड शुरू नहीं हुए थे। लेटेस्ट अपडेट के साथ नई मोटरसाइकिल मैकेनिकल कॉन्फ़िगरेशन के साथ-साथ नए फीचर्स और रंगों को भी पेश करेगी।

बाइक के दीवानों को बड़ी सौगात, हीरो मोटोकॉर्प और हार्ले डेविडसन ने मिलाया हाथ

KTM 250 Adventure:

केटीएम के चुनिंदा डीलर पहले ही 250 एडवेंचर की प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर चुके हैं। जबकि बाइक निर्माता को आधिकारिक रूप से नए छोटे ADV के लॉन्च की घोषणा करना बाकी है। हालांकि कहा जाता है कि बाइक अगले महीने लॉन्च की जाएगी। इसे मौजूदा 390 एडवेंचर मोटरसाइकिल के अंतर्गत रखा जाएगा।