कार खरीदना हुआ बेहद आसान, मारुति ने लॉन्च की ऑनलाइन स्मार्ट फाइनेंस स्कीम

|

Updated: 15 Jan 2021, 07:04 PM IST

  • डिजिटल ढंग से कार खरीदने के लिए बेहद आसान और पारदर्शी फाइनेंस सिस्टम।
  • मारुति ने शुक्रवार को एरेना ग्राहकों के लिए स्मार्ट फाइनेंस विकल्प ऑनलाइन लॉन्च किया।
  • मारुति सुजुकी के नेक्सा ग्राहकों के लिए स्मार्ट फाइनेंस ऑप्शन पहले से ही मौजूद था।

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद तेजी से काम कर रही है कि नई कार को फाइनेंस कराने की कठिन प्रक्रिया को इतना आसान होना चाहिए जैसे कोई नया फोन खरीदना। इसके लिए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता ने शुक्रवार को अपने एरेना ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप ऑनलाइन फाइनेंस योजना यानी स्मार्ट फाइनेंस स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

यह रेखांकित करते हुए कि कंपनी की वेबसाइट एक ग्राहक और फाइनेंसर के बीच एक सेतु का काम कैसे करेगी, कार निर्माता मारुति सुजुकी का कहना है कि मौजूदा कोरोना काल में पूरी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से हो सकती है।

डिजिटल सेवा के तहत भावी ग्राहक अपनी जरूरतों के आधार पर कई फाइनेंस विकल्पों में से एक को चुन सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट तब पारदर्शी और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करने के समग्र उद्देश्य के साथ रीयल टाइम की स्थिति के अपडेट प्रदान करेगी।

मारुति ने बताया कि उसने वर्तमान में 12 फाइनेंसरों के साथ करार किया है। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, चोलामंडलम फाइनेंस, कोटक महिंद्रा प्राइम, एक्सिस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, यस बैंक और HDB फाइनेंसियल सर्विसेज शामिल हैं। मारुति के मुताबिक आने वाले समय में इस सूची को बढ़ाया जाएगा।

भारत की धांसू ईवी ने पेश की इंटीरियर्स की तस्वीरें, कमाल करने की तैयारी में Pravaig Dynamics

डिजिटल फाइनेंस स्कीम पर बात करते हुए कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि इसके पीछे पूरा जोर इस बात को सुनिश्चित करना है कि ग्राहक अपने वाहन खरीदने के फैसले को छोड़ ना दें।

उन्होंने कहा, "देश में महामारी की स्थिति ने डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग को और बढ़ा दिया है। स्मार्ट फाइनेंस के साथ हमारा लक्ष्य ज्यादा जनता तक पहुंचना, उनकी सहायता करना और ऋण प्रक्रिया के हर चरण को पारदर्शी बनाना है।" यह सुविधा वर्तमान में लगभग 30 शहरों में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इनमें दिल्ली एनसीआर, जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, कोलकाता, कोचीन शामिल हैं।