केवल 2,000 रुपये में बुक कराएं नया बजाज चेतक

|

Updated: 14 Apr 2021, 11:57 PM IST

बजाज ऑटो ने पिछले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहुंच में लगातार वृद्धि की है। चेतक ब्रांड को 2020 की शुरुआत में भारत में फिर से शुरू किया गया था और अब कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग 2,000 रुपये में फिर से शुरू कर दी है।

नई दिल्ली। बजाज ऑटो ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक के लिए बुकिंग को फिर से खोल दिया है। इस लेटेस्ट ईवी टू-व्हीलर चेतक को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 2,000 रुपये की रिजर्वेशन कीमत पर बुक किया जा सकता है। वहीं, इस स्कूटर की एडवांस्ड बुकिंग कराने के बाद इसे कैंसल कराने का शुल्क 1,000 रुपये रखा गया है।

बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहुंच में लगातार बढ़ोतरी की है। दिसंबर 2020 तक देश में कुल 18 डीलरशिप से वाहनों की बिक्री की गई, जिसमें से पांच पुणे में और शेष बेंगलुरु में स्थित हैं।/

इसके अलावा, बजाज के पास अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चेतक को ले जाने की योजना भी है। वाहन निर्माता ने 2020 में यूरोप के लिए चेतक के डिजाइन को आधिकारिक रूप से पंजीकृत किया था। इस पेटेंट को यूरोपीय संघ बौद्धिक संपदा कार्यालय (EUIPO) में पंजीकृत किया गया था। इसे नवंबर 2029 तक की पंजीकरण वैधता दी गई है।

गौरतलब है कि बजाज ऑटो ने चेतक ब्रांड को 2020 की शुरुआत में भारत में फिर से शुरू किया था। पुराने असल चेतक स्कूटरों के विपरीत, इस बार चेतक ICE पावरट्रेन के बजाय एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेश किया गया है।

अगर बात करें इसके मैकेनिकल साइड की तो चेतक को अब एक इलेक्ट्रिक मोटर से ताकत मिलती है जो 3.8kW/ 4.1kW (लगातार/अधिकतम ताकत) की ताकत पैदा करती है। मोटर यह ताकत एक अनोखी स्वचालित ट्रांसमिशन के साथ पिछले पहिये को भेजती है।

इस मोटर को 3kWh, लिथियम-आयन बैटरी से ताकत मिलती है जो कि ईको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की पूरी रेंज देने के लिए रेटेड है।

इस बीच, बजाज ऑटो ने अप्रैल के महीने के लिए दोपहिया वाहनों की पूरी रेंज के लिए नई कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। बाइक की इसकी Dominar रेंज अब भारत में 3,000 रुपये ज्यादा महंगी हो गई है।