रेसिंग कार के बाद Aston Martin का बड़ा धमाका, बाजार में उतारेगा ये शानदार SUV जिसका नहीं कोई मुकाबला

|

Updated: 12 Jun 2018, 02:14 PM IST

एस्टन मार्टिन डीबीएक्स एसयूवी (Aston Martin DBX) अगले साल लॉन्च की जाएगी। इस कार की ज्यादातर यूनिट चीन के लिए तैयार की जाएंगी।

रेसिंग कार के बाद Aston Martin का बड़ा धमाका, बाजार में उतारेगा ये शानदार SUV जिसका नहीं कोई मुकाबला

इंग्लैंड की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी एस्टन मार्टिन (Aston Martin) जल्द ही अपनी लेटेस्ट एसयूवी एस्टन मार्टिन डीबीएक्स कॉन्सेप्ट लॉन्च करने जा रही है। लग्जरी कारों के लिए मशहूर कंपनियां इस समय एसयूवी बनाने की रेस में उतर रही हैं तो इसी बीच एस्टन मार्टिन ने भी प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं कैसी होगी ये एसयूवी और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

एस्टन मार्टिन के अध्यक्ष और सीईओ एंडी पालमर ने बताया कि इसकी डिमांड को देखते हुए कंपनी ने ऐसा करने का फैसला लिया है। इस कार को खासतौर पर चीन के लिए बनाया जा रहा है, क्योंकि चीन एक ऐसा ऑटोमोबाइल बाजार है जो तेजी के साथ ग्रो कर रहा है। इसी को देखते हुए 2018 बीजिंग ऑटो शो में दुनिया भर की कंपनियों ने अपनी-अपनी कारें लॉन्च की थी। एस्टन मार्टिन ने अपनी कारों को कस्टमाइज करने के लिए Tongji University के College of Design and Innovation के साथ पार्टनरशिप की है।

ये भी पढ़ें- पलक झपकते ही हवा हो जाती हैं ये 5 कारें, स्पीड के मामले में दुनिया में नहीं इनका कोई मुकाबला

इस पार्टनरशिप में ये दोनों कंपनियां मिलकर चीन के लिए खास कारें बनाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार, एस्टन मार्टिन डीबीएक्स एसयूवी (Aston Martin DBX) अगले साल लॉन्च की जाएगी। इस कार की ज्यादातर यूनिट चीन के लिए तैयार की जाएंगी, क्योंकि वहीं पर एस्टन मार्टिन एसयूवी की मांग बढ़ रही है।

हाल ही में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन ने भी एस्टन मार्टिन की रैपिड एस (Aston Martin Rapide S) कार खरीदी थी। एस्टन मार्टिन रैपिड एस में 6.0 लीटर वी 12 इंजन है जो कि 6 हजार आरपीएम पर 552 बीएचपी की पावर और 5 हजार आरपीएम पर 630 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार फ्यूल टैंक में 90.5 लीटर ईंधन रखने की क्षमता है। ये कार 327 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है। 8 ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर से लैस ये कार सिर्फ 4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। एस्टन मार्टिन रैपिड एस की एक्स शोरूम कीमत लगभग 3.8 करोड़ रुपये है।

Related Stories