खरीदने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन तो पढ़ें ये खबर, सरकार देगी 2.5 लाख की छूट

|

Published: 22 May 2018, 12:24 PM IST

अगर नई इलेक्ट्रिक गाड़ी या दुपहिया वाहन खरीदेंगे तो उनकी खरीद पर सरकार 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी देगी। आइए जानते हैं कैसे होगा फायदा।

खरीदने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन तो पढ़ें ये खबर, सरकार देगी 2.5 लाख की छूट

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) बनाने पर ज्यादा जोर दे रही हैं। हम ये बात बिल्कुल दावे के साथ कह सकते हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा। पेट्रोल और डीजल के दाम दिन प्रतिदिन आसमान को छूते जा रहे हैं और इनसे ज्यादा प्रदूषण भी अधिक होता है जो कि प्रकृति को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। देश की सरकार की भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर ज्यादा जोर दे रही है।

ये भी पढ़ें- एचडी कुमारस्वामी से भी अमीर हैं उनकी पत्नी राधिका कुमारस्वामी, इन लग्जरी कारों का है शौक

अब देश की सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए नई स्कीम ला रही है, जिसके तहत जो लोग अपनी पुरानी पेट्रोल या डीजल की गाड़ी की जगह अगर नई इलेक्ट्रिक गाड़ी या दुपहिया वाहन खरीदेंगे तो उनकी खरीद पर सरकार सब्सिडी देगी।

इस स्कीम में सरकार द्वारा डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को रीसायकल करके उसकी जगह नई इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर 2.5 लाख रुपये तक सब्स‍िडी दी जाएगी। इसी के साथ ग्राहक अगर 1.5 लाख रुपये कीमत के इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन खरीदते हैं तो उस पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। अगर इलेक्ट्रिक कार खरीद कर उसका इस्तेमाल टैक्सी के तौर पर किया जाएगा तो 15 लाख रुपये की कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार पर 1.5 से 2.5 लाख रुपये तक की सब्स‍िडी मिलेगी।

ये भी पढ़ें- इस देसी Lamborghini के लिए 5 करोड़ नहीं बल्कि चुकाने होंगे महज इतने रुपये

सरकार इस स्कीम के लिए लगभग 1500 करोड़ रुपये खर्च करके, इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक बढ़ावा देना चाहती है। आने वाले समय में देश के अंदर लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत से कई चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार, बड़े शहरों में 9 वर्ग किमी के दायरे में 1 चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। वहीं हाइवे पर भी प्रति 25 किमी के दायरे पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। अब देश की बहुत सी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को इस साल लॉन्च करेंगी।

Related Stories