West Bengal: TMC ने महिलाओं और मुस्लिमों पर जताया भरोसा, 50 महिला उम्मीदवारों को दिया टिकट

HIGHLIGHTS

West Bengal Assembly Election: तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को विधानसभा की 294 सीटों में से 291 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।
टीएमसी ने जहां 50 महिलाओं पर भरोसा जताते हुए टिकट दिया, वहीं 42 मुस्लिम उम्मीदवारों पर भी विश्वास जताया है।
ममता ने राज्य के करीब 30 फीसदी दलित मतदाताओं को साधने के लिए 79 दलित उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

<p>West Bengal: TMC expresses confidence in women and Muslims, gives ticket to 50 women candidates </p>

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए घमासान शुरू गया है। बंगाल में सियासी सरगर्मी चरम पर पहुंच गई है। इस सियासी जंग में जीत के लिए सभी दलों ने कमर कस लिया है और अपने-अपने योद्धओं (विधायक उम्मीदवार) को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने योद्धाओं के नाम की घोषणा कर दी है। दरअसल, मुख्यमंत्री ममतान बनर्जी ने विधानसभा के इस चुनाव में सबको मात देकर तीसरी बार सत्ता में काबिज होने के लिए अपने सभी सिपहसलारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

शुक्रवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी TMC, सभी 294 सीटों के लिए एक साथ होगा एलान

तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को विधानसभा की 294 सीटों में से 291 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की, जबकि तीन सीटें अपने सहयोगी गोरखा मुक्ति मोर्चा के लिए छोड़ दी है। ममता बनर्जी ने इस बार 27 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा है, तो वहीं मुस्लिमों और महिलाओं पर अधिक भरोसा जताया है। ममता बनर्जी ने करीब 50 फीसदी टिकट मुस्लिम और महिला उम्मीदवारों को दिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zpxw4

50 महिला और 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुस्लिम और महिला उम्मीदवारों पर अधिक भरोसा जताते हुए इस बार करीब 50 फीसदी टिकट इन्हीं दो वर्गों को दिया है। टीएमसी ने जहां 50 महिलाओं पर भरोसा जताते हुए टिकट दिया, वहीं 42 मुस्लिम उम्मीदवारों पर भी विश्वास जताया है।

West Bengal: चुनाव आयोग का आदेश, पेट्रोल पंपों से PM मोदी की तस्वीर वाले होर्डिंग 72 घंटे में हटाए जाएं

माना जा रहा है ममता बनर्जी ने ये सब एक रणनीति के तहत किया है। चूंकी बंगाल की आबादी में करीब 30 फीसदी मुसलमान मतदाता हैं और ये राज्य के 100 सीटों पर हार-जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दलितों पर भी ममता की नजर

ममता बनर्जी की नजर राज्य के दलित उम्मीदवारों पर भी है। यही कारण है कि टीएमसी ने राज्य के करीब 30 फीसदी दलित मतदाताओं को साधने के लिए 79 दलित उम्मीदवारों को टिकट दिया है, तो वहीं 17 अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों को भी मैदान में उतारकर एक साफ संकेत देने की कोशिश की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zpygz

27 विधायकों का टिकट कटा

ममता बनर्जी ने पार्टी के अंदर चल रहे घमासान और टूट के बीच 27 विधायकों के टिकट काटे हैं और नए चेहरों को मौका दिया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद अपना चुनाव क्षेत्र बदल लिया है।

ममत बनर्जी इस बार नंदीग्राम से चुनाव लडेंगी, जबकी अपनी पारंपरिक सीट भवानीपुर को छोड़ दिया है। ममता ने भवानीपुर से इस बार अपने सबसे करीबी सोवनदेव चटर्जी को मैदान में उतारा है।

पीएम मोदी के विजन से प्रभावित हैं ममता बनर्जी के साथ मंच साझा करने वाली अभिनेत्री श्राबंती चटर्जी

2021 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 80 साल से अधिक आयु वाले किसी भी उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है। वित्त मंत्री अमित मित्रा खराब तबीयत होने की वजह से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

वहीं, टीएमसी ने कई फिल्मी सितारों को इस बार मौका दिया है। बांकुरा से फिल्मस्टार सायानतिका, उत्तरपाड़ा से कंचन मलिक, शिबपुर से क्रिकेटर मनोज तिवारी, सिंगर अदिति मुंशी को राजरहाट, चंद्रिमा भट्टाचार्य को नॉर्थ दमदम से टिकट दिया गया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.