गठबंधन की बात बाद में, पहले बिहार में सबसे बड़ा कौन?

शाम 6 बजे तक के रुझानों में बीजेपी को पछाड़ आरजेडी बनी सबसे बड़ी पार्टी
दोनों पार्टियों में मची होड़, कौन होगी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी, कांटे की टक्कर

<p>Talk of alliance later, who is the largest in Bihar first?</p>

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे आ रहे हैं। दोनों गठबंधन अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। मौजूदा समस में एनडीए 120 से ज्यादा सीटों पर आगे हैं। वहीं महागठबंधन 114 सीटों पर आगे चल रहा है, लेकिन महागठबंधनों की बात बाद में करेंगे। पहले इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर बिहार की सबसे बड़ा कौन होगा, बीजेपी या आरजेडी? यह सवाल इसलिए भी है क्योंकि काफी देर आगे चल रही बीजेपी को अब आरजेडी ने पछाड़ दिया है। वैसे दोनों पार्टियों की सीटों में 4 का अंतर है। जिसे बदलने में देर नहीं लगेगी। सवाल अब भी वहीं है, क्योंकि बिहार में डेढ़ करोड़ वोटों की काउंटिंग अभी बाकी है। कुछ भी संभव हो सकता है।

आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी
बिहार विधानसभा चुनाव में शाम 6 बजे तक आरजेडी सबसे बड़ी बार्टी बनकर सामने आ गई है। उसके पास 77 सीटों पर बढ़त देखने को मिल रही है। वैसे अभी वो 2015 में अपने 80 सीटों के प्रदर्शन से पीछे चल रहे हैं। जानकारों की मानें तो अभी काउंटिंग जारी है और कई सीटें ऐसी हैं जिसमें आरजेडी मामूली सीटों के अंतर से पीछे हैं। ऐसे में उन सीटों पर पार्टी बढ़त बनाकर जीत भी हासिल कर सकती है। जिसकी वजह से यह आंकड़ा 80 के पार भी जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- क्या 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ पाएगी बीजेपी, 70 से ज्यादा सीटों पर है बढ़त

बीजेपी ज्यादा दूर नहीं
वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी भी ज्यादा दूर नहीं दिखाई दे रही है। मौजूदा समय में 73 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। यह बढ़त बीते 2015 के मुकाबले 20 ज्यादा है। पिछली बार बीजेपी की ओर से 53 सीटें जीती गई थी। ताज्जुब की बात तो ये है कि इतनी अच्छी पोजिशन में होने के बाद भी बीजेपी अपना 2010 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई हैै। 2010 में पार्टी की ओर से 91 सीटें जीती थीं। जानकारों की मानें तो बीजेपी का इस बार 90 सीटों पर पहुंचना काफी मुश्किल लग रहा है। मुमकिन है बीजेपी का यह आंकड़ा 70 से नीचे भी आ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- दक्षिण की इस पार्टी का लगा बिहार में सिक्सर तो नीतीश के लिए खड़ी हो जाएगी मुश्किल

दोनों पार्टियों में नेक टू नेक फाइट
दोनों पार्टियों के बीच नेक टू नेक फाइट जारी है। 20 सीटें ऐसी हैं जिनके बीचे का जीत और हार का अंतर 1000 वोटों से भी कम का है। जबकि 100 के करीब ऐसी सीटें है जिनमें जीत और हार का अंतर 2000 वोटों का हैं। ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि उंट किसी भी करवट बैठ सकता है। दोनों पार्टियों की हार या जीत ही तय करेगी कि आखिर बिहार में सरकार कौन बनाने जा रहा है और सबसे पहले सबसे बड़ी पार्टी कौन होने वाली है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.